News Nation Logo

Smartphone Blast: धधकती आग का फूटा गुबार, धूं-धूं कर जलने लगा स्मार्टफोन, आप ना करें ये गलतियां

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 25 Oct 2022, 11:32:46 AM
Smartphone Blast

Smartphone Blast (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Smartphone Blast: स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना हर आम आदमी की जरूरत बन गया है. वहीं स्मार्टफोन का इस्तेमाल जितना आसान माना जाता है कुछ छोटी- छोटी लापरवाहियों की वजह से बात जान पर आ बनती है. कई बार स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने की खबरें सामने आती हैं. इसी कड़ी में नया मामला उत्तरप्रदेश के ललितपुर जिले से सामने आ रहा है. यहां एक शख्स फोन में खराबी आने के चलते फोन रिपेरिंग शॉप पर पहुंचा. जैसे ही शॉपकीपर ने स्मार्टफोन को चेक करना चाहा तेज ब्लास्ट हुआ और सेकंडों में आग और धुंए का गुबार फूट पड़ा.इस घटना का वीडियो दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरा में कैद हुआ है. गनिमत यह रही कि हादसे में स्मार्टफोन ठीक कराने आए शख्स और दुकानदार को कोई चोट नहीं पहुंची. 

दरअसल स्मार्टफोन डिवाइस तो छोटा सा होता है लेकिन इसमें लगी बैटरी में ब्लास्ट होना एक बड़े आफत की घंटी है. स्मार्टफोन या तो आपकी जेब में या हाथ में ही होता है.  ऐसे में आप हर समय सतर्क रह कर स्मार्टफोन को खुद से दूर भी नहीं रख सकते. इसलिए सलाह दी जाती है कि स्मार्टफोन को सही तरीके से इस्तेमाल करना ही चाहिए. खास कर बैटरी को लेकर कुछ सावधानियां बरतनी ही चाहिए.

इन बातों का रखें खास ख्याल
स्मार्टफोन में अगर बैटरी जल्दी डेड होती है या गर्म होती है इस ओर ध्यान देना जरूरी है. इसके लिए कई तरह के फैक्टर जिम्मेदार हो सकते हैं. कोशिश करें कि अपने स्मार्टफोन को हैवी लोडेड ना रखें. जरूरत की ही ऐप्स को स्टोर रखें. 

ये भी पढ़ेंः दिवाली का हर पल बनेगा खास अच्छी तस्वीरों के साथ, ऐसे करें स्मार्टफोन से फोटोग्राफी

स्मार्टफोन को चार्ज करते समय कोशिश करें कि हर बार स्मार्टफोन के चार्जर का ही इस्तेमाल हो. इसके अलावा चार्जिंग के दौरान यू-ट्यूब पर वीडियो देखना और गेम खेलने जैसे टास्क से बचना चाहिए. स्मार्टफोन को रात भर चार्जिंग पर लगाए रखने की आदत को छोड़ दें. इसके अलावा स्मार्टफोन को एक ही बार में फुल चार्ज करें, बार- बार चार्जिंग करना भी स्मार्टफोन की बैटरी को अफैक्ट करता है.

रात को स्मार्टफोन बगल में रख कर सोने की आदत है तो इस आदत को भी छोड़ देना चाहिए. इसका इस्तेमाल करने के बाद सोने की जगह से कुछ दूर ही स्मार्टफोन को रखें.

First Published : 25 Oct 2022, 11:32:46 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.