News Nation Logo

इंस्टाग्राम लेकर आया Tik Tok जैसा फीचर Reels, जानिए यहां कैसे बनाएं वीडियो

चीन विरोधी धारणा के चलते दुनियाभर में टिकटॉक का विरोध हो रहा है. डेटा सुरक्षा को लेकर भारत जैसे देश ने भी टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया है. ऐसे में इंस्टाग्राम ने वीडियो फॉर्मेट रील्स लॉन्च किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 08 Aug 2020, 12:09:28 PM
Reels

इंस्टाग्राम लाया Tik Tok जैसा फीचर Reels, जानिए यहां कैसे बनाएं वीडियो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चीन विरोधी धारणा के चलते दुनियाभर में टिकटॉक का विरोध हो रहा है. डेटा सुरक्षा को लेकर भारत जैसे देश ने भी टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया है. ऐसे में इंस्टाग्राम ने वीडियो फॉर्मेट Reels लॉन्च किया है. Reels की पेशकश से इंस्टाग्राम को अपनी पकड़ बनाने में मदद मिलेगी. कंपनी Reels फीचर को प्रायोगिक तौर पर भारत और ब्राजील जैसे बाजारों में पेश कर चुकी है. अब कंपनी भारत, ब्राजील समेत अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, जापा, ऑस्ट्रेलिया और अन्य 50 देशों में शुरू करने जा रही है.

यह भी पढ़ें: फेसबुक का मैसेंजर रूम्स फीचर अब व्हाट्सएप पर भी उपलब्ध

इसके माध्यम से उपयोक्ता अपने इंस्टाग्राम खाते पर 15 सेकेंड के छोटे वीडियो साझा कर सकेंगे. इंस्टाग्राम पर Reels के वीडियो स्टोरी फीचर के साथ-साथ पेज पर ‘Reels’ खंड के तहत भी साझा किया जा सकता है. इससे पहले कंपनी ने स्नैपचैट से प्रतिस्पर्धा में इंस्टाग्राम मंच पर ही ‘स्टोरी’ फीचर पेश किया था, जिसे बाद में फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी डाल दिया गया. स्टोरी फीचर में उपयोक्ता किसी फोटो या वीडियो को 24 घंटे के लिए डाल सकते हैं. उसके बाद वह स्वत: गायब हो जाती है.

15 मिनट तक के छोटे वीडियो बनाने और साझा करने की सुविधा

Reels पर उपयोक्ताओं को 15 मिनट तक छोटे वीडियो बनाने और साझा करने की सुविधा है. यूजर शॉर्ट वीडियो भी बना सकते हैं. Reels पर वीडियो को ऑडियो या म्यूजिक ट्रैक से एडिट भी किया जा सकता है. वीडियो बनाने के लिए इंस्टाग्राम की म्यूजिक लाइब्रेरी से अपनी पसंद के म्यूजिक को सेलेक्ट किया जा सकता है. अच्छा न लगने पर वीडियो को दोबारा रिकॉर्ड और डिलीट किया जा सकता है. यूजर्स के पास वीडियो शेयर करने से पहले टाइमर और स्पीड जैसे ऑप्शन्स होंगे.

यह भी पढ़ें: सत्या नडेला के बाद शिल्पा रंगनाथन ने सरफेस डुओ की साझा की तस्वीर, जल्द होगा आपके सामने

वीडियो को ड्राफ्ट के रूप में भी सेव करने का ऑप्शन

Reels पर वीडियो को ड्राफ्ट के रूप में सेव किया जा सकता है. बाद में कुछ बदलाव भी कर सकते हैं. यूजर चाहें तो कवर फोटो भी बदल सकते हैं. इसमें कैप्शन लिखने, हैशटैग और दूसरे लोगों को टैग करने के ऑप्शन्स दिया गया है. साथ ही ऑरिजिनल वीडियो भी रिकॉर्ड करने का ऑप्शन है. Reels पर वीडियो को फॉलोअर्स के साथ-साथ अन्य लोगों तक भी पहुंचाया जा सकता है.

उल्लेखनीय है कि सरकार ने हाल ही में लद्दाख की गलवान घाटी में चीन के साथ हिंसक संघर्ष के बाद 106 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. प्रतिबंधित ऐप में टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, शेयरइट जैसी ऐप मुख्य तौर पर शामिल हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Aug 2020, 12:09:28 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.