News Nation Logo

BREAKING

Banner

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) बच्चों के लिए लिया खास मौका, पढ़ें पूरी खबर

इसको ध्यान में रखते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने छात्रों के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिताएं शुरू की हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 22 Jun 2020, 10:58:28 AM
pjimage  35

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के कारण स्कूलों बंद हैं. यहां तक कि अब गर्मियों की छुट्टियां भी बच्चों को घर में बंद रहकर बितानी पड़ रही हैं. इसको ध्यान में रखते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने छात्रों के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिताएं शुरू की हैं. इसरो साइबरस्पेस प्रतियोगिता (ICC)-2020 नाम से प्रतियोगिता शुरू कर रहा है. इसके तहत स्कूली छात्रों के लिए चार वर्गों में स्पेस साइंस (Space science) और टेक्नॉलाजी (Technology) पर आधारित प्रतियोगिताएं करायी जाएंगी.

यह भी पढ़ें- साइंस-टेक आम नहीं बहुत खास होते हैं अंतरिक्ष में जाने वाले लोग, जानें क्या आप में भी है वो बात

इन प्रतियोगिताओं के पहले क्लास में पहली से तीसरी कक्षा के छात्रों के लिए ड्राइंग कॉम्पटीशन का आयोजन किया जा रहा है. दूसरे वर्ग में चौथी से आठवीं कक्षा के छात्र विज्ञान शिल्प (Science craft) या मॉडल्स में अपने हाथ आजमा सकते हैं. इसी तरह, नौवीं और दसवीं के छात्रों को निबंध प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिल सकता है. ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र निबंध लेखन के साथ-साथ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भी हिस्सा ले सकते हैं. इन प्रतियोगिताओं में शामिल होने के लिए 24 जून 2020 से पहले इसरो की वेबसाइट https://www.isro.gov.in/icc-2020 पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

मिलेगा सर्टिफिकेट

प्रतियोगिता में शामिल होने वाले पहले 500 कॉम्पटीटर्स के नाम की घोषणा इसरो की वेबसाइट पर की जाएगी और उन्हें मेरिट प्रमाण-पत्र ईमेल या फिर पोस्ट के जरिए भेजे जाएंगे. अन्य सभी प्रतिभागियों को ईमेल के जरिए भागीदारी प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

ये भी ले सकेंगे भाग 

यह प्रतियोगिता भारत में पढ़ रहे स्कूली छात्रों के लिए है. चारों वर्गों में शामिल सभी कॉम्पटीशन अलग-अलग रूप से आयोजित किए जाएंगे. किसी वर्ग विशेष की क्लास के लिए छात्रों की संबद्धता academic year 2020-21 के दौरान उनके नॉमिनेशन पर आधारित होगी. जिन छात्रों के academic year 2019-20 के रिजल्ट अभी नहीं आए हैं, उन्हें भी यह मानकर प्रतियोगिता में शामिल किया जा सकता है कि उन्होंने एक्जाम पास कर लिया है.

First Published : 22 Jun 2020, 09:53:16 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Science Isro Space
×