News Nation Logo

हेलिना मिसाइल का सफल परीक्षण, पलक झपकते तबाह होंगे चीन-पाकिस्तान के टैंक

DRDO की मानें तो हेलिना की टेस्टिंग के लिए उन्हें ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर से लॉन्च किया गया था. हेलिना की ताकत का अंदाजा लगाने के लिए इसे 7 किलोमीटर के न्यूनतम और अधिकतम रेंज में टेस्ट किया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 19 Feb 2021, 03:25:32 PM
भारत ने किया हेलिना मिसाइल का सफल परीक्षण, DRDO ने शेयर किया वीडियो

भारत ने किया हेलिना मिसाइल का सफल परीक्षण, DRDO ने शेयर किया वीडियो (Photo Credit: ANI)

highlights

  • सेना और वायुसेना ने मिलकर किया परीक्षण
  • DRDO ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर की वीडियो

नई दिल्ली:

आज का नया भारत, आत्मनिर्भर भारत है, जो दुश्मनों का सामना करने और उन्हें मुंहतोड़ जवाब देने के लिए किसी की मदद का इंतजार नहीं करता. अपनी ताकत बढ़ाने के लिए भारत एक के बाद एक लगातार नए और सफल प्रयोग कर रहा है. इसी कड़ी में भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना ने मिलकर शुक्रवार को राजस्थान के पोखरण में 4 हेलिना एंटी-टैंक मिसाइलों का परीक्षण किया. रक्षा अनुसंधान और विकास परिषद (DRDO- Defence Research and Development Organisation) ने हेलिना मिसाइल के परीक्षण की एक वीडियो शेयर की है. DRDO ने शुक्रवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर वीडियो शेयर की है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस: पतंजलि ने लॉन्च की नई कोरोनिल, भारत सरकार और WHO से मिला अप्रूवल

DRDO की मानें तो हेलिना की टेस्टिंग के लिए उन्हें ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर से लॉन्च किया गया था. हेलिना की ताकत का अंदाजा लगाने के लिए इसे 7 किलोमीटर के न्यूनतम और अधिकतम रेंज में टेस्ट किया गया. हेलिना की शक्ति का आंकलन करने के लिए एक पुराने टैंक को इसका लक्ष्य बनाया गया था. टेस्ट में हेलिना ने शानदार प्रदर्शन किया और टैंक को पलक झपकते तबाह कर दिया. खबरों के मुताबिक DRDO द्वारा निर्मित इस एंटी-टैंक मिसाइल की बीते 5 दिनों से टेस्टिंग चल रही है, जिसका आज आखिरी दिन था.  

DRDO ने हेलिना के बारे में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा, ''हेलिना (नाग पर आधारित हेलीकॉप्टर) एक तीसरी पीढ़ी की 'दागो और भूल जाओ' टैंक रोधी मिसाइल (ATGM) प्रणाली है, जिसे आधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर (ALH) पर स्थापित किया गया है. यह प्रणाली, सभी मौसम में दिन और रात के समय सक्षम है तथा पारंपरिक कवच के साथ ही साथ विस्फोटक प्रतिक्रियाशील कवच के साथ युद्धक टैंकों को नष्ट कर सकती है. हेलिना मिसाइल सीधे हिट मोड के साथ ही साथ टॉप अटैक मोड दोनों में टार्गेट्स पर निशाना लगा सकती है. हेलिना हथियार प्रणाली को भारतीय सेना में शामिल किया जा रहा है. ध्रुवास्त्र नामक हेलिना हथियार प्रणाली के एक संस्करण को भारतीय वायु सेना में शामिल किया जा रहा है.''

First Published : 19 Feb 2021, 03:18:31 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.