logo-image

हैदराबाद में खोला जाएगा भारत का सबसे बड़ा प्रोटोटाइप केंद्र

हैदराबाद में खोला जाएगा भारत का सबसे बड़ा प्रोटोटाइप केंद्र

Updated on: 27 Feb 2023, 05:35 PM

हैदराबाद:

भारत का सबसे बड़ा प्रोटोटाइप केंद्र, टी-वर्क्‍स यहां 2 मार्च को लॉन्च किया जाएगा। तेलंगाना उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के.टी. रामाराव ने सोमवार को इसकी घोषणा की।

ट्विटर पर फेसिलिटी का एक वीडियो साझा करते हुए, मंत्री ने कहा कि टी-वर्क्‍स प्रोडक्ट इनोवेशन में अग्रणी बनने के लिए भारत की यात्रा को गति देगा।

प्रोटोटाइप केंद्र में नवाचार और प्रोटोटाइपिंग का समर्थन करने के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं और उपकरण होंगे।

राज्य सरकार की एक पहल टी-वर्क्‍स का पहला चरण 78,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है।

कैंपस सूचना प्रौद्योगिकी क्लस्टर, हाईटेक सिटी के मध्य में 4.79 एकड़ में आ गया है और राज्य सरकार ने इस प्रतिष्ठित परियोजना पर लगभग 100 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

बहुआयामी सुविधा में 200 से अधिक उपकरण और मशीनें हैं। बाद में संख्या 10 गुना बढ़ाई जाएगी।

टी-वर्क्‍स के सीईओ सुजई करमपुरी ने कहा कि यह उनके लिए गर्व का क्षण है। उन्होंने कहा कि वह पहले दिन से यात्रा का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित थे और उन्होंने इसका श्रेय रामाराव को दिया।

उन्होंने ट्वीट किया, इस तरह की पहल करने के लिए कहीं भी कोई सरकार कदम नहीं उठा सकती है। भारत में अद्वितीय। दुनिया में अद्वितीय। यह सिर्फ शुरूआत है। एक साल में क्षमता 10 गुना बढ़ जाएगी।

टी-वर्क्‍स के अनुसार, इस फेसिलिटी का उद्देश्य भारत में शौकीनों, निर्माताओं और नवप्रवर्तकों की संस्कृति बनाना और उसका जश्न मनाना है, जो असफलता के डर के बिना अन्वेषण और प्रयोग करते हैं।

वे अत्याधुनिक उपकरणों, उपकरणों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं और हार्डवेयर उत्साही लोगों के विविध समुदाय का हिस्सा बन सकते हैं।

टी-वर्क्‍स हर कदम पर सहयोग करने का प्रयास करता है और यह सुनिश्चित करता है कि उपकरण और सेवाएं बिना किसी भेदभाव के सभी के लिए सुलभ हों।

प्रोटोटाइप केंद्र अपनी सेवाओं और समर्थन के बदले कोई आईपी या इक्विटी नहीं लेगा।

अधिकारियों ने कहा कि टी-वर्क्‍स का लक्ष्य प्रोटोटाइपिंग की बाधाओं को कम करना होगा, इसके बाद मेंटरिंग आदि को सक्षम करना होगा।

टी-वर्क्‍स में औद्योगिक-ग्रेड उपकरण और संसाधन केवल प्रोटोटाइप के लिए हैं और बड़े पैमाने पर निर्माण के लिए सेवा में नहीं रखे जाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.