logo-image
लोकसभा चुनाव

आईआईटी दिल्ली ने हाई स्कूल की छात्राओं के लिए एसटीईएम कार्यक्रम के दूसरे बैच का किया उद्घाटन

आईआईटी दिल्ली ने हाई स्कूल की छात्राओं के लिए एसटीईएम कार्यक्रम के दूसरे बैच का किया उद्घाटन

Updated on: 11 Feb 2023, 04:25 PM

नई दिल्ली:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने एसटीईएम मेंटरशिप प्रोग्राम के दूसरे बैच का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य हाई स्कूल की लड़कियों को एसटीईएम क्षेत्रों में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

यह कार्यक्रम विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के लिए 8वें अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर मनाया गया। आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर रंगन बनर्जी ने एक बयान में कहा कि हम चाहते हैं कि स्कूलों की हमारी मेधावी युवा छात्राएं अनुसंधान के आनंद का अनुभव करें।

उन्हें हमारी प्रयोगशालाओं में काम करने और एक फैकल्टी मेंटर (सलाहकार) और शोध छात्रों के साथ बातचीत करने का अवसर मिलेगा। हम आशा करते हैं कि इससे अधिक महिलाओं को विज्ञान और इंजीनियरिंग के लिए प्रोत्साहित करने और परिसर की विविधता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

एसटीईएम मेंटरशिप प्रोग्राम के दूसरे बैच में दो चरण शामिल होंगे। पहले चरण के दौरान, दिल्ली में केवी, सरकारी और निजी स्कूलों के 32 चयनित प्रतिभागी मार्च और अप्रैल में सप्ताहांत में आयोजित होने वाले विभिन्न एसटीईएम विषयों पर आईआईटी दिल्ली के फैकल्टी और छात्रों द्वारा ऑनलाइन व्याख्यान और प्रदर्शनों से सीखेंगे।

मई में होने वाले दूसरे चरण में, प्रतिभागी आईआईटी दिल्ली में विभिन्न प्रयोगशालाओं का दौरा करने और संस्थान में अत्याधुनिक शोध के साथ प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने के लिए एक सप्ताह बिताएंगे।

आईआईटी दिल्ली द्वारा स्कूली लड़कियों के लिए पहला मेंटरशिप प्रोग्राम दिसंबर 2021 में ऑफिस ऑफ एकेडमिक आउटरीच एंड न्यू इनिशिएटिव्स शुरू किया गया था। 10 स्कूली लड़कियों के पहले बैच ने जून 2022 में मेंटरशिप प्रोग्राम को सफलतापूर्वक पूरा किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.