logo-image
लोकसभा चुनाव

आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर 4.5 किमी रोड स्ट्रेच पर पायलट प्रोजेक्ट

आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर 4.5 किमी रोड स्ट्रेच पर पायलट प्रोजेक्ट

Updated on: 29 Jul 2022, 01:05 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली में लेन ड्राइविंग को बढ़ावा दिया जा रहा है। साथ ही पीडब्ल्यूडी के अधीन आने वाली सभी सड़कों पर नए सिरे से माकिर्ंग करने का काम कर रही है। इस दिशा में पिछले दिनों सरकार द्वारा आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर राजा गार्डन से ब्रिटानिया चौक के बीच 4.5 किमी रोड स्ट्रेच पर एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया गया है। इसका नतीजा यह रहा कि इस पूरे स्ट्रेच में नई माकिर्ंग के बाद यहां चलने वाले बसों की ऱफ्तार 17 से 23 प्रतिशत तक बढ़ गई और यात्रा में लगने वाले समय में कमी आई। साथ ही यहां यह भी देखा गया कि नई माकिर्ंग के साथ बसों लेन के उल्लंघन के मामलों में 54 प्रतिशत तक कमी आई है।

गुरुवार को उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया व परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस पायलट फेज के नतीजों को जानने के लिए अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि पायलट फेज के नतीजे काफी शानदार रहे है। उन्होंने बताया कि पायलट फेज में राजा गार्डन से ब्रिटानिया चौक के बीच 4.5 किमी रोड स्ट्रेच पर नए तरीके से रोड माकिर्ंग की गई जहां बस लेन का अच्छे से निर्धारण किया गया व लेन ड्राइविंग को भी इनफोर्स किया गया।

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में लोगों को बेहतर व सुरक्षित सड़कें देने के लिए दिल्ली सरकार लेन ड्राइविंग को प्रतिबद्धता के साथ लागू कर रही है साथ ही लेन ड्राइविंग को बढ़ावा देने के लिए अंतराष्ट्रीय मानकों का ध्यान रखते हुए सड़कों के माकिर्ंग का काम भी नए सिरे से किया जा रहा है। इस दिशा में आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर किया गया पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा है और उसके अच्छे नतीजें देखने को मिले हैं। उन्होंने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट से मिले अनुभवों पर आगे काम करते हुए इसे पूरी दिल्ली की सड़कों पर लागू करने का काम किया जाएगा।

लेन ड्राइविंग पर चर्चा करते हुए पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सड़कों को सुरक्षित बनाने और ट्रैफिक को व्यवस्थित करने के लिए लेन ड्राइविंग का पालन करना बेहद जरूरी है। सरकार दिल्ली में भी लेन ड्राइविंग के नियमों को प्रतिबद्धता से लागू करने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि अपने लेन में ही ड्राइविंग करना अभी लोगों की आदतों में शामिल नहीं है, लेकिन लोग इसके प्रति जागरूक होना शुरू हो चुके है और जल्द ही इन नियमों का पालन करना शुरू कर देंगे।

बता दे कि दिल्ली परिवहन विभाग की ओर से बसों के लिए लेन इंफोर्समेंट ड्राइव की भी शुरूआत की गई है। साथ ही ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट द्वारा ये सुनिश्चित किया जा रहा है कि बस लेन में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न हो।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.