News Nation Logo

IAF Garud Special Forces LAC पर तैनात, लद्दाख से अरुणाचल तक रखेंगे पैनी नजर

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 21 Dec 2022, 10:36:04 PM
IAF Garud Special Force

IAF Garud Special Force (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • चीन से लगती सीमा पर गरुड़ फोर्स की तैनाती
  • इंडियन एयरफोर्स के खास जवानों की एलएसी पर नजर
  • लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक तैनाती

नई दिल्ली:  

IAF Garud Special Forces deployed on LAC with China: भारत-चीन के बीत तनाव की खबरों के बीच इंडियन एयरफोर्स ने पूरे एलएसी पर नजर रखने के लिए खास गरुड़ फोर्स (Garud Special Forces of the Indian Air Force) को तैनात कर दिया है. एयरफोर्स के ये जवान सिर्फ आसमान से ही नहीं, बल्कि जमीन पर भी कड़ी नजर रखेंगे. इनकी नजर से बचकर कोई भी चीनी सैनिक एलएसी के आसपास भी नहीं आ पाएगा. कश्मीर में आतंकवाद रोधी अभियान में अपनी सार्थकता सिद्ध कर चुके गरुड़ फोर्स के जवानों को मई 2020 से ही सिलसिलेवार तरीके से एलएसी पर तैनात किया जा था.  अब इनकी तैनाती पूरे एलएसी पर कर दी गई है. 

खतरनाक हथियारों लैस हैं ये कमांडो

इंडियन एयरफोर्स के ये खास जवान लेटेस्ट हथियारों से लैस हैं. जानकारी के मुताबिक, इन जवानों को दुनिया की सबसे आधुनिक राइफलों में से एक एके-203 दिया गया है. ये एके-203 (AK-103) भारत में ही बने (Make in India) हैं. इसके अलावा अमेरिकी सिग सॉवर असाल्ट राइफल (American Sig Sauer assault rifles) भी इन्हें दी गई है, जो इन्हें बेहद घातक बनाती हैं.

ये भी पढ़ें: Project 75: INS Vagir नौसेना में शामिल, ये स्कॉर्पियन उड़ाएगी सबके होश

ईस्टर्न लद्दाख से सिक्किम-अरुणाचल तक तैनात

इंडियन एयरफोर्स के अधिकारी ने बताया कि गरुड़ स्पेशल फोर्स को पूरी लद्दाख से लेकर सिक्किम और आगे अरुणाचल तक पूरी एलएसी पर तैनात किया गया है. ये जवान हर परिस्थिति में, हर मौसम में युद्ध लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. आईएएफ के अधिकारी ने बताया कि साल 2020 से ही गरुड़ कमांडो को चीन से लगती सीमा पर तैनात किया जा रहा था. उनके पास ऐसे हथियार हैं, जो वो 800 से 1000 मीटर तक की दूरी से दुश्मन का सिर उड़ाने की सहूलियत प्रदार करते हैं. क्योंकि इनके पास इजरायली तेवर राइफल्स (Israeli Tavor rifles) तो हैं ही, ये गलिल स्नाइपर राइफल्स (Galil sniper rifles) और नेगेव लाइट मशीन गन (Negev light machine guns) से भी लेस हैं.

First Published : 21 Dec 2022, 10:36:04 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.