News Nation Logo

Project 75: INS Vagir नौसेना में शामिल, ये स्कॉर्पियन उड़ाएगी सबके होश

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 20 Dec 2022, 11:55:02 PM
INS Vagir

INS Vagir (Photo Credit: File)

highlights

  • आईएनएस वगीर भारतीय नौसेना में शामिल
  • स्क्रॉपियन क्लास पनडुब्बी नौसेना में शामिल
  • प्रोजेक्ट-75 के तहत पांचवीं पनडुब्बी है वगीर

नई दिल्ली:  

INS Vagir delivered to the Indian Navy: भारतीय नौसेना को स्कॉर्पियन डिजाइन पनडुब्बी वगीर मिल चुका है. ये प्रोजेक्ट-75 के तहत बनाई गई पांचवीं पनडुब्बी है, जो सारे ट्रायल्स पूरे कर चुकी है और अब हिंद महासागर (Indian Ocean) में भारत की रक्षा करने को तैयार है. ये पनडुब्बी स्कॉर्पियन क्लास पर बेस्ड कलवरी क्लास की हैं. इस क्लास की 4 पनडुब्बियां INS कलवरी, INS खांडेरी, INS करंज और INS वेला पहले से भारतीय नौसेना में शामिल हो चुके हैं. इस क्लास की छठी पनडुब्बी वगशीर पर काम तेजी से चल रहा है, जो जल्द ही नौसेना को सौप दी जाएगी. ये पनडुब्बियां डीजल इंजन से संचालित हैं. और पूरी तरह से भारत में ही बनी हैं. 

2020 में लांच हुआ था वगीर

भारतीय नौसेना में शामिल हुए आईएनएस वगीर को 2020 में लान्च किया गया था. इन पर तेजी से काम हुआ. इसे पूरा करने के बाद 1 फरवरी 2022 से इसका सी ट्रायल शुरू कर दिया गया. सबकुछ पूरा होने के बाद अब इसे नौसेना में शामिल कर लिया गया है. आईएनएस वगीर को सभी ट्रायल में शानदार प्रदर्शन के बाद नौसेना को सौंपा गया है. आईएनएस वगीर 220 फीट लंबा और 40 फीट ऊंचा है. यही नहीं, जल के अंदर इसकी रफ्तार बहुत शानदार है. ये पानी के अंदर 20 समुद्री मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है. यही नहीं, ये पनडुब्बियां पूरी तरह से एंटी वॉरशिप, एंटी सबमरीन टेक्नोलॉजी से लैस है. ये खुफिया जानकारियां इकट्ठी करने में माहिर है.

अगले साल मार्च तक वगशीर भी होगी नेवी में शामिल

भारतीय नौसेना को प्रोजेक्ट 75 के तहत छठीं और आखिरी पनडुब्बी अगले साल तक मिल जाएगी. इसका नाम आईएनएस वगशीर है. वगशीर के समुद्री ट्रायल अप्रैल महीने से शुरू हो चुके हैं और अगले तीन महीने में इसे नौसेना को सौंप दिया जाएगा.

First Published : 20 Dec 2022, 11:55:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो