News Nation Logo
Banner

फायदे की खबर: आपकी हर एक हरकत पर है Google की निगरानी, जानिए कैसे बचें

हम हर एक जानकारी के लिए गुगल पर ही भरोसा करते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गूगल इस बात के लिए आपकी पूरी हरकतों पर नजर रखता है. वो आपके स्मार्टफोन पर पूरी तरह से आपकी हर एक एक्टिविटी पर नजरें जमाए हुए है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 15 Feb 2021, 11:12:29 AM
Google

गूगल (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • गूगल रखता है आप पर निगरानी
  • आपके स्मार्टफोन पर है गूगल की नजर
  • जानिए कैसे बचें गूगल की ट्रैकिंग से

नई दिल्ली:

आज की तारीख में शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जो Google प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर रहा हो. आज की तारीख में हम सभी विभिन्न प्रकार की जानकारियों को ढूंढने के लिए गूगल के सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हमारा शत प्रतिशत भरोसा गूगल पर बन चुका है. हम हर एक जानकारी के लिए गुगल पर ही भरोसा करते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गूगल इस बात के लिए आपकी पूरी हरकतों पर नजर रखता है. वो आपके स्मार्टफोन पर पूरी तरह से आपकी हर एक एक्टिविटी पर नजरें जमाए हुए है. आप कब क्या सर्च करते हैं आपकी किन चीजों में इंटरनेट पर रुचि है आप कैसे कंटेंट पढ़ना चाहते हैं ऐसी हर एक बात पर गूगल आपकी निगरानी कर रहा है.  

आपको शायद ये न पता हो कि गूगल आपके बारे में ये भी जानता है कि आप कब कहां जाने का प्लान कर रहे हैं. दरअसल हम अपनी जानकारियों को लगातार गूगल पर साझा करते रहते हैं और गूगल अपने प्लेटफॉर्म को और भी ज्यादा बेहतर बनाने की कोशिश में लगा रहता है इसलिए वो आपकी हर एक एक्टिविटी पर नजर रखता है. अगर आप गूगल की इन बातों से बचना चाहते हैं तो फिर आप भी इसका उपाय कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप गूगल की ट्रैकिंग से अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं.

यह भी पढ़ेंःFASTag आज से हर वाहन पर जरूरी नहीं तो भरना पड़ेगा दोगुना टोल टैक्स

सबसे पहले लोकेशन ट्रैकिंग को करें बंद 
आपको गूगल की ट्रैकिंग से अगर बचना है तो ये बेहद आसान है सबसे पहले इससे बचने के लिए आप अपने स्मार्टफोन की लोकेशन ट्रैकिंग को बंद कर दीजिए. अब आपको बता दें कि आपके स्मार्टफोन में गूगल ट्रैकिंग को बंद करने के लिए दो विकल्प दिए गए हैं. पहले तरह के ऑप्शन में आपकी डिवाइस के सभी ऐप की लोकेशन डेटा की परमिशन को ब्लॉक कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंःSchools Reopen in UP: यूपी के सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज पूरी तरह खुले

पहले ऑप्शन से ऐसे परमिशन ब्लॉक होता है
सबसे पहले स्मार्टफोन यूजर को अपने फोन की एंड्रायड सेटिंग में जाना होगा और लोकेशन डाटा पर जाकर क्लिक करना होगा. इसके बाद लोकेशन परमिशन के लेफ्ट स्वाइप करके इसको टर्न ऑफ किया जा सकता है. ठीक यही प्रक्रिया हम इसे ऑन करने के लिए भी अपनाते हैं.

यह भी पढ़ेंः टूलकिट मामलाः निकिता जैकब और शांतनु के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी

दूसरे ऑप्शन से ऐसे होता है परमिशन ब्लॉक
आपको इस तरीके से अपने स्मार्टफोन से Google अकाउंट की लोकेशन हिस्ट्री फीचर को टर्न ऑफ करके भी लोकेशन ट्रैकिंग को टर्न ऑफ किया जा सकेगा. इससे सभी Google एप्स और सर्विस को सिंगल स्वाइप करके बंद किया जा सकेगा.

  • गूगल अकाउंट (Google Account)  के सेटिंग ऑप्शन (Setting Option) पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद मैनेज योर गूगल अकाउंट (Manage your Google Account) पर जाकर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद गूगल अकाउंट (Google Account) के प्राइवेसी और पर्सनलाइज्ड (Privacy & Personalization) पर क्लिक करना होगा 
  • एक्टिविटी कंट्रोल सेक्शन (Activity Controle Section) की लोकेशन हिस्ट्री (Location Histry) पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद लेफ्ट स्वाइप करके लोकेशन हिस्ट्री को टर्न ऑफ किया जा सकेगा

किसी खास गूगल एप (Google App) की लोकेशन भी करें बंद 
अगर आप किसी खास एप्स की लोकेशन परमिशन को बंद करना चाहते हैं, तो कुछ इस तरह से सेटिंग में बदलाव करना होगा. अपने एंड्रायड फोन की सेटिंग एप में क्लिक करें इसके बाद लोकेशन पर टैप करें. इसके बाद जिस एप को लोकेशन एक्सेस की परमिशन देना चाहते हैं, उसे राइट स्वाइप करके ऑन कर सकते हैं. या फिर उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं.

First Published : 15 Feb 2021, 11:09:57 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.