logo-image

गूगल ने भारत में यूपीआई भुगतान के लिए साउंडपोड बाय गूगल पे का परीक्षण किया

गूगल ने भारत में यूपीआई भुगतान के लिए साउंडपोड बाय गूगल पे का परीक्षण किया

Updated on: 17 Jan 2023, 08:05 PM

नई दिल्ली:

गूगल भारत के बाजार के लिए एक साउंडबॉक्स पर सक्रिय रूप से काम कर रहा है- पेटीएम या फोनपे के समान जो आप दुकान पर देखते हैं जो किए गए डिजिटल भुगतान पर ध्वनि चेतावनी देता है।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) आधारित भुगतानों के लिए विक्रेताओं को पुष्टिकरण के लिए सचेत करने के लिए सर्च दिग्गज देश में अपने स्वयं के साउंडबॉक्स का संचालन कर रहा है।

कंपनी ने इन्हें साउंडपॉड बाय गूगल पे नाम से ब्रांड किया है और फिलहाल इसे पायलट के तौर पर दिल्ली समेत उत्तर भारत के कुछ दुकानदारों के साथ बांट रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि साउंडपॉड्सका निर्माण अमेजन समर्थित टोनटैग द्वारा किया जा रहा है।

गूगल के एक प्रवक्ता ने एक बयान में आईएएनएस को बताया, हम डिजिटल भुगतान को उपयोगकर्ताओं और व्यापारियों के लिए अधिक सुविधाजनक और सहज बनाने के लिए कई अलग-अलग समाधानों के साथ प्रयोग कर रहे हैं। साउंडपॉड बाय गूगल पे के साथ मर्चेंट का क्यूआर कोड होता है, जो उनके बिजनेस अकाउंट के लिए गूगल पे से जुड़ा होता है।

उपयोगकर्ता कोड स्कैन करके भुगतान करने के लिए किसी भी यूपीआई-आधारित ऐप का उपयोग कर सकते हैं। यूपीआई, 2022 को एक उच्च नोट पर समाप्त हुआ, क्योंकि दिसंबर में लेनदेन की मात्रा 7.82 बिलियन के रिकॉर्ड को छू गई, जो कि 12.82 ट्रिलियन रुपये थी, फिर से एक रिकॉर्ड उच्च। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर में लेनदेन की मात्रा नवंबर की तुलना में 7.12 प्रतिशत अधिक थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.