logo-image

Google जल्द बंद करने जा रहा है अपनी ये खास सर्विस, नहीं किया ये काम तो सालों पुरानी 'मैमोरी' हो जाएगी गायब

गूगल के बिना आपका मोबाइल फोन अधूरा है. क्योंकि कोई चीज सर्च करनी हो या फिर किसी को ई-मेल भेजना हो हर काम गूगल की सर्विस से ही किया जाता है. इसके अलावा गूगल कई और भी सेवाएं प्रदान करता है. जिसमें अलबम आर्काइव फीचर भी शामिल है.

Updated on: 22 Jun 2023, 09:21 AM

highlights

  • Google Album Archive होगा बंद
  • गूगल ने जारी किया यूजर्स के लिए अलर्ट
  • 19 जुलाई 2023 तक ले लें बैकअप

New Delhi:

गूगल के बिना आपका मोबाइल फोन अधूरा है. क्योंकि कोई चीज सर्च करनी हो या फिर किसी को ई-मेल भेजना हो हर काम गूगल की सर्विस से ही किया जाता है. इसके अलावा गूगल कई और भी सेवाएं प्रदान करता है. जिसमें अलबम आर्काइव फीचर भी शामिल है. जिसमें आपके मोबाइल फोन में मौजूद आपके फोटो और वीडियो सालों तक सुरक्षित रहते हैं. लेकिन गूगल अब इस सेवा को जल्द बंद करने जा रहा है. जिसके लिए गूगल ईमेल के जरिए यूजर्स को इसकी जानकारी दे रहा है. जिससे आप समय रहते अपने डेटा का बैकअप ले लें या बना लें. अगर आपको अभी तक इस तरह का मेल नहीं मिला है तो जल्द ही आपको ये ईमेल मिल जाएगा. बता दें कि इस संबंध में गूगल ने अपने आधिकारिक गूगल सपोर्ट पेज पर भी अलबम आर्काइव फीचर के बारे में लेटेस्ट अपडेट जारी किया है.

गूगल कब बंद करेगा अलबम आर्काइव फीचर?

गूगल आगामी 19 जुलाई 2023 से Google Album Archive फीचर को बंद कर देगा. कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इस बारे में जानकारी दी है. इसीलिए गूगल ने इस सेवा को बंद करने से पहले यूजर्स को अपने डेटा का बैकअप तैयार करने के लिए अलर्ट जारी किया है. इससे यूजर्स को अपनी पुरानी फोटो, वीडियो और अन्य मीडिया कंटेंट को सुरक्षित करने का मौका मिल जाएगा. जिससे आपकी गूगल अलबम में मौजूद तमाम जरूरी फोटो और वीडियो का आप बैकअप ले सकें.

ऐसे करें एलबम आर्काइव का डेटा?

गूगल अपने यूजर्स को अपनी एलबम अर्काइव डेटा को डाउनलोड करने की सुविधा दे रहा है. जिसके लिए गूगल ने एक लिंक जारी किया है. इस लिंक का प्रयोग कर यूजर गूगल एलबम अर्काइव डेटा आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए यूजर्स को लिंक पर क्लिक कर पूरी प्रक्रिया अपनाकर आप अपने गूगल एलबम अर्काइव डेटा को अपनी डिवाइस में ट्रांसफर कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: पानी या रुमाल...कैसे साफ करें फोन का कैमरा? जानें 9 सटीक उपाय, क्लिन करने के बाद DSLR भी हो जाए फेल

ऐसे मिलेगा लिंक

बता दें कि गूगल अलर्ट ईमेल के अलावा अपने यूजर्स को गूगल एलबम अर्काइव डेटा को डाउनलोड करने के लिए एक डाउनलोडिंग लिंक भी भेज रहा है. लेकिन जिन यूजर्स को ये लिंक नहीं मिला है वे गूगल के सपोर्ट पेज https://support.google.com/picasa/answer/7008270?hl=en पर जाकर अपने डेटा को डाउनलोड कर सुरक्षित कर सकते हैं.