logo-image

पानी या रुमाल...कैसे साफ करें फोन का कैमरा? जानें 9 सटीक उपाय, क्लिन करने के बाद DSLR भी हो जाए फेल

आप फोन के कैमरे को कैसे साफ करते हैं? फोन के कैमरे को आप घर में चादर और तौलिये से साफ करते हैं या पानी से साफ करते हैं? अगर आप ऐसा करते हैं तो कैमरा तुरंत खराब होने वाला है.

Updated on: 20 Jun 2023, 02:11 PM

नई दिल्ली:

आज की दुनिया में स्मार्टफोन कॉल करने के लिए एक उपकरण से कहीं अधिक बन गए हैं. अब आधुनिक फोन भी सक्षम कैमरा सेटअप के साथ आते हैं जो बहुत अच्छी तस्वीरें और वीडियो कैप्चर करते हैं. कुछ फोन ऐसी सुविधाएं देती है जो महंगे DSLR कैमरों को बौना कर सकती हैं. हालांकि, कभी-कभी सबसे अच्छे कैमरे भी गंदगी या धुंधले लेंस से प्रभावित हो सकती है. जब लेंस साफ नहीं होता है, तो यह फोटो की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप धुंधली या धुंधली तस्वीरें आने लगेंगी.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका स्मार्टफोन लगातार स्पष्ट और स्पष्ट तस्वीरें और वीडियो बनाता है, लेंस को साफ और गंदगी, उंगलियों के निशान और धब्बों से मुक्त रखना महत्वपूर्ण है. इस खबर में हम आपके स्मार्टफोन कैमरा लेंस को प्रभावी ढंग से साफ करने के लिए दस उपयोगी टिप्स बताएंगे.

फोन को ठीक से स्टोर करें
साफ कैमरा लेंस होने की दिशा में पहला कदम उन्हें धूल पकड़ने से बचाने के लिए ठीक से स्टोर करना है. यह लेंस को खरोंचने से भी रोकेगा.

फोन को पावर ऑफ करें
कैमरे के लेंस को साफ करने से पहले अपने स्मार्टफोन को बंद करना सुनिश्चित करें. यह सफाई करते समय किसी भी एक्सीडेंटल डैमेज को रोकने में मदद करता है.

सॉफ्ट माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल करें
फोन के कैमरा लेंस पर खरोंच आने का खतरा रहता है. इसके के लिए हमेशा मुलायम माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें. यह लेंस को साफ करते समय खरोंच लगने से रोकेगा.

लेंस के आसपास की अन्य चीजों को साफ करें
लेंस के चारों ओर कई अन्य चीजें होती है. इसमें टॉर्च, माइक्रोफोन और यहां तक ​​कि कुछ अन्य सेंसर भी शामिल होते हैं. कैमरे की गुणवत्ता बेहतर करने के लिए, कैमरा सिस्टम के अन्य भागों को साफ करना महत्वपूर्ण है. यह टॉर्च, iPhone पर LiDAR सेंसर या कुछ प्रीमियम एंड्रॉइड फोन पर लेजर ऑटोफोकस सिस्टम हो सकता है.

एक लेंस क्लीनर का प्रयोग करें
यदि लेंस बहुत गंदा है, तो आप लेंस क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं. एक माइक्रोफ़ाइबर कपड़े पर थोड़ी मात्रा में लेंस क्लीनर लगाएं और लेंस को पोंछ दें. सफाई के बाद लेंस को पूरी तरह से सुखाना सुनिश्चित करें.

मुश्किल जगहों के लिए सॉफ्ट-ब्रिसल वाले ब्रश का इस्तेमाल करें
यदि आप माइक्रोफ़ाइबर कपड़े का उपयोग करके लेंस के कुछ हिस्से तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो इन जगहों को साफ करने के लिए नरम ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करें.

कभी भी लेंस पर सीधे क्लीनिंग लिक्विड न लगाएं
यह सलाह दी जाती है कि सफाई वाले तरल को हमेशा सफाई वाले कपड़े पर लगाएं न कि फोन की बॉडी या लेंस पर. इससे फोन और कैमरा सिस्टम को नुकसान हो सकता है.

खुरदरी सामग्री का उपयोग करने से बचें
एक और महत्वपूर्ण बात जो आपको ध्यान में रखनी है वह यह है कि लेंस को साफ करने के लिए किसी नुकीली सामग्री जैसे सेफ्टी पिन, सिम इजेक्टर टूल या किसी खुरदरी सामग्री का उपयोग करने से बचें। ये लेंस के शीशे को नुकसान पहुंचा सकते हैं