logo-image

Google ने आज से लागू कर दिया नया नियम, नहीं जाने तो उठाना होगा नुकसान

गूगल के इस नए से सभी यूजर्स प्रभावित होंगे. ऐसे में बेहतर यह होगा कि सभी यूजर्स गूगल के इस नए नियम को अच्छे से जान लें. अगर इसमे आपने जरा भी लापरवाही दिखाई तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. यहां तक कि आपको गूगल अकाउंट को इस्तेमाल करने में परेशा

Updated on: 09 Nov 2021, 08:04 PM

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन प्लेटफॉर्म गूगल ने आज यानी 9 नवंबर से अपनी सेवाओं में बड़ा बदलाव किया है. गूगल ने अपने सभी यूजर्स के लिए अब टू-स्टेप वेरिफिकेशन ( Google 2 step Verification) को अनिवार्य बना दिया है. गूगल के इस नए से सभी यूजर्स प्रभावित होंगे. ऐसे में बेहतर यह होगा कि सभी यूजर्स गूगल के इस नए नियम को अच्छे से जान लें. अगर इसमे आपने जरा भी लापरवाही दिखाई तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. यहां तक कि आपको गूगल अकाउंट को इस्तेमाल करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- CBSE Exam: 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, CBSE ने किया बड़ा ऐलान

Google के टू-स्टेप वेरिफिकेशन की सबसे खास बात यह है कि यह प्रकिया एक अतिरिक्त लेयर सिक्योरिटी मुहैया कराएगा. जो आपके गूगल अकाउंट को और ज्यादा सुरक्षित बनाएगा. आपको बता दें कि गूगल की ओर से टू-स्टेप वेरिफिकेशन की घोषणा कुछ महीने पहले मतलब मई में की गई थी. अब गूगल ने इसको आज यानी 9 नवंबर से अनिवार्य बना दिया है. आपको बता दें कि वर्तमान समय में आॅनलाइन क्राइम जैसे पासवर्ड चोरी की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं. गूगल के पास भी पिछले कुछ सालों में इस तरह की ढेरों शिकायतें पहुंचीं थी. जिससे बचने के लिए कंपनी ने टू-स्टेप वेरिफिकेशन प्रोसेस को लागू कर दिया है.

यह खबर भी पढ़ें- कोरोना का टीका लेते ही ​बदली महिला की किस्मत, बन गई इतने करोड़ की मालकिन


टू-स्टेप वेरिफिकेशन के अंतर्गत यूजर्स को Google अकाउंट लॉग-इन करने पर एक SMS या फिर ई-मेल पर OTP मिलेगा. इस ओटीपी को डालने के बाद ही आप अपने गूगल अकाउंट को यूज कर पाएंगे. यहां गौर करने वाली बात यह है कि गूगल अकाउंट का टू-स्टेप वेरिफिकेशन अपडेट 9 नवंबर से ही लागू हो जाएगा.