News Nation Logo
Banner

सर्च की गुणवत्ता सुनिश्चित करने गूगल हर रोज करता है 1 हजार परीक्षण

दुनिया भर में लोगों को विश्वसनीय और तेजी से जानकारी उपलब्ध कराने के लिए गूगल अपने सर्च और न्यूज प्लेटफॉर्म पर रोजाना औसतन 1,000 से अधिक परीक्षण कर रहा है.

IANS | Updated on: 12 Sep 2020, 01:47:18 PM
Google

सर्च की गुणवत्ता सुनिश्चित करने गूगल हर रोज करता है 1 हजार परीक्षण (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दुनिया भर में लोगों को विश्वसनीय और तेजी से जानकारी उपलब्ध कराने के लिए गूगल अपने सर्च और न्यूज प्लेटफॉर्म पर रोजाना औसतन 1,000 से अधिक परीक्षण कर रहा है. गूगल के वाइस प्रेसिडेंट पांडु नायक ने बताया कि गूगल ने अपने अरबों उपयोगकर्ताओं को उच्च-गुणवत्ता की जानकारी देने के लिए 2017 के बाद से अब तक में 10 लाख से अधिक परीक्षण किए हैं.

यह भी पढ़ें: सैमसंग स्क्रीन के साथ फोल्डेबल फोन पर काम कर रहा है एप्पल

शुक्रवार को की गई ब्लॉग पोस्ट में नायक ने कहा, 'हर दिन दुनिया भर में इतनी नई चीजें हो रही हैं कि सूचना का लैंडस्केप जल्दी बदल सकता है. हमने एक इंटेलिजेंस डेस्क विकसित किया है, जो संभावित सूचना की निगरानी और पहचान करके उसके खतरों को पहचानता है, इससे हमें यह समझने में आसानी होती है कि न्यूज ब्रेक होने पर हमारे सिस्टम कैसे प्रदर्शन कर रहे हैं.'

इस इंटेलिजेंस डेस्क के विश्लेषकों की एक वैश्विक टीम है जो चौबीसों घंटे घटनाओं की निगरानी करती है! उन्होंने आगे कहा, 'हमने पिछले कुछ सालों में ऑटामेटिक तरीके से ब्रेकिंग न्यूज को पहचानने की क्षमता में सुधार किया है. जिससे अब हम कुछ ही मिनटों के भीतर समाचार ब्रेक कर देते हैं.'

यह भी पढ़ें: चंद्रयान-3 का प्रक्षेपण 2021 की शुरूआत में, नहीं होगा ऑर्बिटर 

इस साल में अब तक लोगों ने गूगल सर्च और न्यूज पर 4 अरब से अधिक बार तथ्यों की जांच की है जो 2019 की कुल सर्च की से भी अधिक हैं. बता दें कि गूगल ने हाल ही में फैक्ट चैक करने वाले संगठनों और गैर-लाभकारी संगठनों को महामारी के बारे में गलत सूचनाओं की ध्यान दिलाने के लिए 6.5 मिलियन डॉलर का अतिरिक्त दान दिया है.

यह भी पढ़ें: वेब पेज पर फेसबुक देगा व्हाट्सअप में सुरक्षा सेंध की जानकारी

यह भी पढ़ें: News Subscriptions के नए फीचर के साथ यूजर्स को आकर्षित कर रहा Facebook

यह भी पढ़ें: भारतीय खगोलविदों को बड़ी सफलता, सबसे दूर स्टार आकाशगंगाओं में से एक खोजा

First Published : 12 Sep 2020, 01:47:18 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Google गूगल