logo-image

इस देश में वैज्ञानिकों को मिली दुनिया के सबसे बड़े डायनासोर की हड्डी, पढ़ें पूरी जानकारी

ये हड्डी वैज्ञानिकों को करीब 10 वर्षों के कड़े प्रयासों के बाद मिली है. वैज्ञानिक करीब एक दशक से यहां डायनासोर के जीवाश्म तलाश रहे थे.

Updated on: 28 Jul 2019, 12:53 PM

highlights

  • फ्रांस में मिली डायनासोर की हड्डी.
  • 10 वर्षों ेसे वैज्ञानिक कर रहे थे तलाश.
  • 2010 में भी मिल चुकी है इसी प्रजाति के डायनासोर का जीवाश्म.

नई दिल्ली:

वैसे तो पृथ्वी से गायब या लुप्त हो चुके प्राणियों के बारे में जानने में हमारी काफी दिलचस्पी रहती है फिर चाहे वो डायनासोर ही क्यों न हों. डायनासोर के बारे में जानने का क्रेज तो इतना है कि हॉलीवुड ने तो इस पर फिल्में तक बना डाली है. डायनासोर पृथ्वी पर लाखों साल पहले थे और उनके पाए गए जीवाश्म से ही हम उनके होने के बारे में अनुमान लगाते आए हैं. लेकिन आपको कैसा लगेगा कि आपको जानने को मिले कि फ्रांस में दुनिया का सबसे बड़े डायनासोर का जीवाश्म मिला है.

जी हां आपने सही सुना है. दुनिया के सबसे बड़े डायनासोर का जीवाश्म. दरअसल फ्रांस के ऑन्जेक इलाके में वैज्ञानिकों को दुनिया के सबसे बड़े डायनासोर की हड्डी मिलने की बात कही जा रही है. वैज्ञानिकों ने इन हड्डियों पर रिसर्च करना भी शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp बना रहा Desktop वर्जन, बिना फोन करेगा काम

इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने इस पूरे इलाके को ही अपने कब्जे में करके इलाके की पूरी छानबीन करने की योजना बनाई है ताकि कहीं और कोई जीवाश्म जमीन के नीचे न पड़ा रह जाए.
फ्रांस के ऑन्जेक इलाके से लोगों को एक बड़े डायनासोर के जांघ की हड्डी की आकार की करीब 6 फीट का जीवाश्म प्राप्त हुआ है. इसके साथ ही ये कयास भी लगाए जा रहे हैं कि ये अभी तक पाए गए दुनिया के सबसे बड़े डायनासोर का जीवाश्म भी हो सकता है क्योंकि अभी तक इतने बड़े आकार की कोई भी चीज नहीं पाई गई थी. ये हड्डी वैज्ञानिकों को करीब 10 वर्षों के कड़े प्रयासों के बाद मिली है. वैज्ञानिक करीब एक दशक से यहां डायनासोर के जीवाश्म तलाश रहे थे.

वैज्ञानिकों का मानना है कि ये हड्डी सॉरोपॉड डायनासोर की है. सॉरोपॉड डायनासोर शाकाहारी टाइप के डायनासोर होते थे और इतनी गर्दन और पूंछ काफी लंबी हुआ करती थी. ये डायनासोर जुरासिक काल के अंतिम वर्षों में पाए जाते थे. ये धरती पर पाए जाने वाले अब तक के सबसे विशालकाय जानवरों में से एक थे. सॉरोपॉड डायनासोर तकरीबन 14000 लाख साल पहले धरती पर पाए जाते थे. इन डायनसोरा का वजन 40 से 50 टन होता था.

यह भी पढ़ें: श्रीनगर में ऑनलाइन गेम PUBG खेल रहे युवक की मौत, यूं लड़ें डिजिटल लत से

नेशनल हिस्ट्री म्यूजियम ऑफ पेरिस के अनुसार डायनासोर की जो हड्डी मिली है, उसमें मांसपेशियों का जुड़ाव और घाव दिखाई दे रहे हैं. इतने बड़े आकार की हड्डियां सामान्यतः इतनी अच्छी स्थिति में कम ही पाई जाती हैं. आमतौर पर इतनी बड़ी हड्डियां अपने आप ही टूटकर नष्ट हो जाती हैं इसीलिए इतनी बड़ी हड्डी का मिलना वैज्ञानिकों के लिए खजाने से कम नहीं है.
इसके पहले 2010 में भी इसी प्रजाती के एक डायनासोर की जांघ की हड्डी मिली थी जिसकी लंबाई 2.2 मीटर की थी.