logo-image

भारत में होने जा रही है पहली Metaverse शादी, जानें कब, कहां और कैसे

एक भारतीय जोड़ा भी इस ट्रेंड का हिस्सा बनने जा रहा है. इस भारतीय जोड़े की योजना अपनी शादी का रिसेप्शन मेटावर्स में करने की है और उसने इस इवेंट के लिए हैरी पॉटर के जादुई स्कूल हॉगवर्ट्स की थीम चुनी है.

Updated on: 23 Jan 2022, 02:13 PM

नई दिल्ली :

कोरोना महामारी ने दुनिया का नक्शा तो बदला ही है साथ ही साथ लोगों को वर्चुअली मिलने का मौका भी प्रदान किया है. जी हां, जहां एक तरफ कोरोना का दौर बढ़ रहा है वहीं नई- नई टेक्नोलॉजी भी विकसित होते जा रही है. कोरोना काल में ऑनलाइन शादियां भी होने लगी. अब इन सबसे चार कदम आगे चलकर मेटावर्स वेडिंग का आयोजन किया जाने लगा है. आपको बता दें अमेरिका में हाल ही में मेटावर्स वेडिंग (Metaverse Wedding) करवाई गई. 

इस शादी की भव्यता देखकर हर कोई हैरान रह गया था. अब एक भारतीय जोड़ा भी इस ट्रेंड का हिस्सा बनने जा रहा है. इस भारतीय जोड़े की योजना अपनी शादी का रिसेप्शन मेटावर्स में करने की है और उसने इस इवेंट के लिए हैरी पॉटर के जादुई स्कूल हॉगवर्ट्स की थीम चुनी है. तमिलनाडु के एक कपल ने ऐसा करने का फैसला किया है. दिनेश एस पी और जनगानंदिनी रामास्वामी की शादी Metaverse का हिस्सा होगी. यह कपल फरवरी की शुरुआत में 6 तारिख को शादी करेंगे. 

दूल्हे ने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए दी है. आपको बता दें इस तकनीक के जरिए आप वर्चुअल रिसेप्शन में आनेवाले मेहमानों के पास अपने अवतार के लिए भारतीय ट्रेडिशनल और वेस्टर्न कपड़ों में से किसी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं. वर्चुअल रिसेप्शन में आनेवाले मेहमान डिजिटल तरीके से गिफ्ट्स भी दे सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: अब इन आसान तरीकों से पता लगाएं आपका Gmail हैक है या नहीं

क्या होता है मेटावर्स? 

Metaverse एक ऐसा वर्चूअल दुनिया है जहां पर आपको एक अलग ही प्रकार का अनुभव होने वाला है. वैसे तो ये एक कम्प्यूटर द्वारा तैयार की गयी दुनिया है लेकिन ये हुबहू असली दुनिया से भी ज़्यादा सच्ची दिखायी पड़ती है. Metaverse का मुख्य उद्देस्य ही है की आपको एक अलग ही प्रकार का अनुभव प्रदान करना, जिसमें आपको लगे की आप किसी दूसरे इंसान के साथ उसके घर पर उपस्तिथ हो. फिर भले ही वो आपको दोस्त आपसे कितनी भी दूर क्यूं ना रह रहा हो. आप इसमें एक झटके में खुद को teleport कर सकते हैं और जहां चाहें वहां पहुंच सकते हैं.