News Nation Logo
Banner

Facebook ला रहा है एक वर्चुअल-रियलिटी रिमोट वर्क ऐप, जानिए क्या है ये

COVID-19 महामारी ने ऑफिसों को बंद करा दिया, और एक नया बदलाव दुनिया भर में चल रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 20 Aug 2021, 11:29:28 AM
Facebook VR

FACEBOOK VR (Photo Credit: news nation)

highlights

  • कंपनी ने कहा है कि फेसबुक का अगला बड़ा कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म होगा जिससे भविष्य में दूसरे हार्डवेयर निर्माताओं जैसे कि ऐप्पल पर कम निर्भर होना पड़ेगा.
  • अपनी पहली VR समाचार ब्रीफिंग में, कंपनी ने दिखाया कि कैसे वर्करूम में आप वर्चुअल रियलिटी कॉन्फ़्रेंस रूम में मिल सकते हैं

नई दिल्ली :

फेसबुक ने गुरुवार को एक नए वर्चुअल-रियलिटी रिमोट वर्क ऐप का परीक्षण शुरू किया हैं, जहां कंपनी के ओकुलस क्वेस्ट 2 हेडसेट के जरिए आप खुद को वर्चुअली मीटिंग में ला सकते हैं.  फेसबुक के होराइजन वर्करूम ऐप का बीटा टेस्ट है क्योंकि कई कंपनियां घर से काम करना जारी रख रही हैं. क्योंकि COVID-19 महामारी ने ऑफिसों को बंद करा दिया, और एक नया बदलाव दुनिया भर में चल रहा है. फेसबुक अपने इस नए लॉन्च को भविष्य के "मेटावर्स" की दिशा में एक प्रारंभिक कदम के रूप में देख रहा है, जिसे सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल के हफ्तों में बताया है।

फेसबुक ने वीआर 'मेटावर्स' पर काम करने के लिए नई टीम बनाई
दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क ने वर्चुअल में भारी निवेश किया है, इसके ओकुलस वीआर हेडसेट जैसे हार्डवेयर विकसित किए हैं, साथ ही एआर ग्लास पर काम कर रहे हैं और बिगबॉक्स वीआर सहित वीआर गेमिंग स्टूडियो को खरीद रहे हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एमएस धोनी का ट्रंप कार्ड आएगा वापस, CSK के लिए खेलेगा 

कंपनी ने कहा है कि फेसबुक का अगला बड़ा कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म होगा जिससे भविष्य में दूसरे हार्डवेयर निर्माताओं जैसे कि ऐप्पल पर कम निर्भर होना पड़ेगा. आपको बताते चलें कि फेसबुक इसी हफ्ते ओकुलस क्वेस्ट वीआर हेडसेट्स के लिए मैसेंजर को रोल आउट कर रहा है.

जुकरबर्ग, माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला, गेमिंग कंपनी रोबॉक्स के डेविड बसज़ुकी और मैच ग्रुप के शार दुबे सहित टेक सीईओ ने हाल ही में कई कॉलम में इसके बारे में बताया था गया है कि उनकी कंपनियां इस भविष्य के दायरे के पहलुओं को कैसे आकार दे सकती हैं. जुलाई में, फेसबुक ने कहा था कि वो मेटावर्स पर काम करने के लिए एक टीम बना रहा है, जो उसके एआर और वीआर रियलिटी लैब्स का हिस्सा होगा.

यह भी पढ़ें : शिवम दुबे और यशस्‍वी जायसवाल राजस्‍थान रॉयल्‍स छोड़ मुंबई की टीम में शामिल 

अपनी पहली VR समाचार ब्रीफिंग में, कंपनी ने दिखाया कि कैसे वर्करूम में आप वर्चुअल रियलिटी कॉन्फ़्रेंस रूम में मिल सकते हैं, साथ ही कंप्यूटर की बोर्ड से बातचीत कर सकते हैं. वीआर में 16 लोगों को एक साथ और वीडियो कॉन्फ्रेंस में एक साथ 50 लोग आ सकते हैं. अगर कीमत की बात की जाए तो इसकी कीमत लगभग $300 यानी 22,320 रुपए हो सकती है.

First Published : 20 Aug 2021, 11:29:28 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.