logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Facebook Don'ts: फेसबुक यूजर्स हैं तो सावधान! इन कामों से आपको हो सकती है जेल

Facebook Don'ts

Updated on: 13 Oct 2022, 12:12 PM

highlights

  • फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो अपशब्दों का इस्तेमाल ना करें
  • किसी निराधार जानकारी को लोगों के बीच शेयर करने से बचें

नई दिल्ली:

Facebook Don'ts: आज कल हर दूसरा स्मार्टफोन यूजर किसी ना किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़ा है. अगर आप भी सोशल मीडिया यूजर हैं तो फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल करते ही होंगे. अगर करते हैं तो आपको ये खबर भी पढ़नी ही चाहिए. दरअसल कई बार हम किसी सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल तो कर रहे होते हैं लेकिन कुछ बातों से अनजान होते हैं. फेसबुक पर भी कुछ कामों को करना आपके लिए बड़ा खतरा बन सकता है. ऐसे में फेसबुक का इस्तेमाल सावधानी से करना और भी जरूरी हो जाता है. आइए जानते हैं किन बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी है.

पोस्टिंग और कमेंटिंग के दौरान रखें इस बात का ध्यान

फेसबुक पर कुछ भी पोस्ट करते हुए या किसी की पोस्ट पर कमेंट करते हुए शब्दों का चयन सोच- समझ करें . बिना सोचे- समझे किया गया कमेंट या पोस्ट आपको जेल की सलाखों के पीछे ला खड़ा कर सकता है. इसलिए हमेशा ऐसे शब्दों से बचने की कोशिश करें जिससे किसी धर्म विशेष की भावनाओं को चोट पहुंचें. क्योंकि ऐसे मामलों में पुलिस का हस्तक्षेप होता है.

ये भी पढ़ेंः जलवायु परिवर्तन के चलते विरासत स्थल एवं स्मारकों पर खतरा


इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखा चाहिए कि आप किसी व्यक्ति विशेष या संस्था के खिलाफ कुछ अपशब्द ना बोलें. किसी की छवि को धूमिल करने का प्रयास भी आपके लिए खतरा बन सकता है. संबंधित व्यक्ति आप पर कानूनी कार्रवाही भी कर सकता है.

ये भी पढ़ेंः Nobel Prize 2022 : इसलिए Svante Paabo को मिला है मेडिसिन का नोबेल

अगर आप किसी तरह की जानकारी को अपने फेसबुक अकाउंट से शेयर करते हैं लेकिन उसका कोई आधार नहीं या फैक्ट पर आधारित नहीं है तो वह भी गलत है. ऐसा करना भी आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है.