News Nation Logo
Banner

Facebook ने यूजर्स से पूछा, क्या कोई दोस्त ऑनलाइन 'चरमपंथी' बन रहा है?

Facebook के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने सीएनएन को बताया कि यह एक परीक्षण का हिस्सा है जिसे सोशल मीडिया कंपनी अपनी 'रीडायरेक्ट इनिशिएटिव' से चला रही है. इसका उद्देश्य 'हिंसक चरमपंथ' का मुकाबला करना है.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Jul 2021, 01:34:51 PM
फेसबुक (Facebook)

फेसबुक (Facebook) (Photo Credit: IANS)

highlights

  • हम फेसबुक पर चरमपंथ को रोकने के बारे में चिंता करते हैं: स्क्रेंग्रैब
  • यह परीक्षण लोगों को संसाधन और सहायता प्रदान करने के तरीकों का हिस्सा है

सैन फ्रांसिस्को :

अमेरिका में कुछ फेसबुक (Facebook) उपयोगकतार्ओं से पूछा गया है कि क्या वे इस बात को लेकर चिंतित हैं कि उनके जानने वाला कोई संदिग्ध ऑनलाइन पोस्ट या गतिविधियों के माध्यम से 'चरमपंथी' बन सकता है, क्योंकि सोशल नेटवर्क का उद्देश्य इस मंच से चरमपंथ से निपटना है. अन्य उपयोगकतार्ओं को सूचित किया जा रहा है कि वे चरमपंथी कंटेंट के संपर्क में आ सकते हैं. फेसबुक के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने सीएनएन को बताया कि यह एक परीक्षण का हिस्सा है जिसे सोशल मीडिया कंपनी अपनी 'रीडायरेक्ट इनिशिएटिव' से चला रही है. इसका उद्देश्य 'हिंसक चरमपंथ' का मुकाबला करना है. गुरुवार को आई एक रिपोर्ट में स्टोन को उद्धृत किया गया कि "यह परीक्षण फेसबुक पर लोगों को संसाधन और सहायता प्रदान करने के तरीकों का आकलन करने के लिए हमारे बड़े काम का हिस्सा है, जो चरमपंथी कंटेंट से जुड़े हुए हैं 
या उनके संपर्क में हैं, या किसी ऐसे व्यक्ति को जान सकते हैं जो जोखिम में है.

यह भी पढ़ें: गगनयान के पहले मानवरहित मिशन को लेकर आई बड़ी खबर, जानिए क्या है मामला

स्टोन ने कहा कि हम इस क्षेत्र में गैर सरकारी संगठनों और अकादमिक विशेषज्ञों के साथ साझेदारी कर रहे हैं और आशा करते हैं कि भविष्य में और ज्यादा साझा किया जा सके. अलर्ट में से एक, जिसका एक स्क्रीनग्रैब सोशल मीडिया पर छा गया, उपयोगकतार्ओं से पूछता है, "क्या आप चिंतित हैं कि कोई आपके जानने वाला चरमपंथी बन रहा है? सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक स्क्रेंग्रैब के अनुसार, "हम फेसबुक पर चरमपंथ को रोकने के बारे में चिंता करते हैं. आपकी स्थिति में अन्य लोगों को गोपनीय समर्थन प्राप्त हुआ है. अलर्ट तब उपयोगकर्ता को एक सहायता पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करता है.

यह भी पढ़ें: Elon Musk के SpaceX ने 88 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया

एक अन्य चेतावनी में लिखा है "हिंसक समूह आपके क्रोध और निराशा में हेरफेर करने की कोशिश करते हैं. इसमें सलाह दी गई है "आप अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए अभी कार्रवाई कर सकते हैं. वह अलर्ट उपयोगकर्ता को एक सहायता पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित भी करता है. फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी उपयोगकतार्ओं को विभिन्न प्रकार के संसाधनों के लिए निर्देशित कर रही है, जिसमें लाइफ आफ्टर हेट भी शामिल है, जो लोगों को हिंसक दूर-दराज आंदोलनों को छोड़ने में मदद करता है.

First Published : 02 Jul 2021, 01:33:24 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Facebook Extremist

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×