logo-image

• चीन में खोजी गई एक बड़ी जीवाश्म खोपड़ी से खुला राज
  • खोपड़ी होमो लोंगी या 'ड्रैगन मैन' नई मानव प्रजाति की
  • निएंडरथल की तुलना में हमसे अधिक निकटता

बीजिंग:

एक नए शोध के अनुसार चीन में खोजी गई एक बड़ी जीवाश्म खोपड़ी पहले ज्ञात निएंडरथल की तुलना में मानव परिवार में हमारा सबसे करीबी रिश्तेदार हो सकता है. जीवाश्म हार्बिन क्रैनियम ज्ञात होमो खोपड़ी में सबसे बड़ा है और अब वैज्ञानिकों का कहना है कि यह खोपड़ी होमो लोंगी या 'ड्रैगन मैन' नामक एक नई खोजी गई मानव प्रजाति का प्रतिनिधित्व करती है. जर्नल इनोवेशन में प्रकाशित तीन पत्रों में उनके निष्कर्ष बताते हैं कि होमो लोंगी वंश हमारे सबसे करीबी रिश्तेदार हो सकते हैं और मानव विकास की हमारी समझ को दोबारा बदलने की क्षमता रखते हैं. शोधकतार्ओं का कहना है कि हार्बिन क्रैनियम से प्राप्त निष्कर्षों में मानव विकास के प्रमुख तत्वों को फिर से लिखने की क्षमता है. होमो लोंगी के जीवन इतिहास में उनके विश्लेषण से पता चलता है कि वे मजबूत इंसान थे जिनकी होमो सेपियंस के साथ संभावित बातचीत ने हमारे इतिहास को बदले में आकार दिया होगा.

शारीरिक बनावट में यह थी खूबियां