logo-image

NASA के Ingenuity हेलिकॉप्टर ने मंगल पर 8वीं उड़ान पूरी की

NASA Latest News Today: अंतरिक्ष एजेंसी NASA के अनुसार इसके हेलिकॉप्टर ने 77.4 सेकंड के लिए उड़ान भरी और यह 160 मीटर की यात्रा करके एक नए लैंडिंग स्थान पर पहुंचा, जो नासा के पर्सिवियरेंस रोवर से लगभग 133.5 मीटर दूर है.

Updated on: 24 Jun 2021, 09:38 AM

highlights

  • अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार हेलिकॉप्टर ने 77.4 सेकंड के लिए उड़ान भरी
  • इनजेनिटी हेलिकॉप्टर 18 फरवरी को मंगल ग्रह के जेजेरो क्रेटर पर उतरा था

वाशिंगटन :

NASA Latest News Today: नासा (NASA) के इनजेनिटी हेलिकॉप्टर (NASA Ingenuity Helicopter) ने सोमवार को मंगल ग्रह (Mars) पर अपनी आठवीं उड़ान पूरी कर ली है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने यह जानकारी दी. अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, इसके हेलिकॉप्टर ने 77.4 सेकंड के लिए उड़ान भरी और यह 160 मीटर की यात्रा करके एक नए लैंडिंग स्थान पर पहुंचा, जो नासा के पर्सिवियरेंस रोवर से लगभग 133.5 मीटर दूर है. इनजेनिटी 18 फरवरी को मंगल ग्रह के जेजेरो क्रेटर पर उतरा था. हेलिकॉप्टर एक तकनीकी प्रदर्शन है, जिसमें 30 मार्टियन दिनों तक की नियोजित परीक्षण उड़ान अवधि है. मार्स हेलीकॉप्टर को दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी द्वारा बनाया गया था, जो नासा मुख्यालय के लिए इस प्रौद्योगिकी प्रदर्शन परियोजना का प्रबंधन भी करता है.

यह भी पढ़ें: यूजर्स को पायरेटेड वेबसाइट ब्राउज करने से रोकता है यह Malware

एपिक गेम्स मुफ्त एंटी-चीट, वॉयस चैट सेवाएं जारी करेगा

फोर्टनाइट डेवलपर एपिक गेम्स मुफ्त वॉयस चैट और एंटी-चीट सेवाएं शुरू कर रहा है, जिसे डेवलपर्स अपने गेम में लागू कर सकते हैं। सेवाओं को स्टूडियो के एपिक ऑनलाइन सर्विसेज सूट के हिस्से के रूप में पेश किया जाएगा, जो किसी भी गेम इंजन के साथ उपयोग करने के लिए उपलब्ध है और विंडोज, मैक, लिनक्स, प्लेस्टेशन, एक्सबॉक्स, निन्टेंडो स्विच, आईओएस और एंड्रॉइड का समर्थन करता है. द वर्ज ने मंगलवार को बताया कि नई वॉयस चैट सेवा क्रॉस प्लेटफॉर्म है और लॉबी और इन-गेम मैचों के दौरान आमने-सामने और पार्टी चैट दोनों का समर्थन करती है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि सेवा का उपयोग करते समय, वॉयस डेटा एपिक के बैक-एंड सर्वर के माध्यम से रिले किया जाता है और प्रौद्योगिकी सभी स्केलिंग और सेवा सुविधाओं की गुणवत्ता को संभालती है. वॉयस चैट के साथ, एपिक ऑनलाइन सर्विसेज ईजी एंटी-चीट के लिए भी समर्थन जोड़ रही है, जो ऑनलाइन गेम से चीटर्स को जड़ से खत्म करने और बूट करने के लिए डिजाइन की गई सेवा है. आसान एंटी-चीट पहले तीसरे पक्ष के डेवलपर्स के लिए उनके गेम के लाइसेंस के लिए उपलब्ध है, लेकिन अब यह एपिक ऑनलाइन सेवाओं के हिस्से के रूप में मु़फ्त है और कई और डेवलपर्स को इसका उपयोग करने की अनुमति देनी चाहिए. एपिक अपने ऑनलाइन सर्विसेज सूट के हिस्से के रूप में दोनों सेवाओं को शामिल कर रहा है, जो अपने स्वयं के गेम इंजन या स्टोरफ्रंट से बंधा नहीं है.