logo-image

केआईएमएस हैदराबाद के डॉक्टरों ने किया श्वास फेफड़ों का प्रत्यारोपण

केआईएमएस हैदराबाद के डॉक्टरों ने किया श्वास फेफड़ों का प्रत्यारोपण

Updated on: 12 Dec 2021, 07:00 PM

हैदराबाद:

कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (केआईएमएस) अस्पताल के डॉक्टरों ने रविवार को वह कर दिखाया, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि यह भारत का पहला श्वास लेने वाला फेफड़े का प्रत्यारोपण है।

प्रत्यारोपण (एक्सवीवो अंग छिड़काव प्रणाली) अगस्त 2021 से प्रतीक्षारत 10 लीटर ऑक्सीजन समर्थन पर अंतिम चरण के अंतरालीय फेफड़े की बीमारी के साथ एक मध्यम आयु वर्ग के रोगी में किया गया था।

यह प्रक्रिया हैदराबाद में केआईएमएस अस्पताल के डॉ. संदीप अत्तावर और उनकी टीम ने रविवार सुबह की।

श्वास फेफड़े की प्रक्रिया ठंड इस्किमिया समय के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद कर सकती है और अंग के उपयोग को बढ़ाकर फेफड़ों के कार्य में सुधार कर सकती है। इसके परिणामस्वरूप 30 प्रतिशत अधिक दाता फेफड़े का उपयोग किया जाता है, जिससे अधिक प्राप्तकर्ताओं को लाभ होता है जो फेफड़े के प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

ब्रीदिंग लंग फेफड़ों को एक ऐसे उपकरण के माध्यम से चलता है जो सांस लेते समय अंग को ठंडा करता है। यह इसे एक सब्सट्रेट समृद्ध समाधान के साथ पोषण देता है, जिसमें एंटीबायोटिक्स होते हैं, जो संक्रमण के छोटे निशान को मिटा देते हैं।

डॉक्टरों ने कहा कि ब्रोंकोस्कोपी के माध्यम से स्वसन-मार्ग की सफाई मशीन से होने के साथ-साथ कई परीक्षण भी किए जा सकते हैं ताकि ठंडा होने से पहले फेफड़े के काम का आकलन किया जा सके और फिर प्राप्तकर्ता में प्रत्यारोपित किया जा सके।

केआईएमएस हॉस्पिटल्स के लंग ट्रांसप्लांट प्रोग्राम डायरेक्टर डॉ. संदीप अटावर ने कहा, यह फेफड़े के प्रत्यारोपण का अत्याधुनिक प्रतिमान है और अंग पुनर्जनन अवधारणा का हिस्सा है। केआईएमएस अस्पताल देश में इस अद्वितीय दृष्टिकोण को अपनाने वाला पहला अस्पताल है, और इसके साथ हम लंबी अवधि में सर्वोत्तम परिणाम दे सकते हैं। केवल कुछ चुनिंदा देश- अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रिया में कुछ प्रत्यारोपण संस्थान फेफड़ों के प्रत्यारोपण परिणामों को बढ़ाने के लिए इस दृष्टिकोण को अपनाते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.