logo-image

जीएम की सेल्फ ड्राइविंग कार बस से टकराई, वाहन निर्माता ने 300 रोबॉटैक्सिस को वापस बुलाया

जीएम की सेल्फ ड्राइविंग कार बस से टकराई, वाहन निर्माता ने 300 रोबॉटैक्सिस को वापस बुलाया

Updated on: 08 Apr 2023, 04:15 PM

सैन फ्रांसिस्को:

ऑटोमेकर जीएम की सेल्फ-ड्राइविंग कार क्रूज एवी एक सिटी बस से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई, क्योंकि इसका सेल्फ-ड्राइविंग सॉ़फ्टवेयर वाहन की गति की भविष्यवाणी करने में विफल रहा, जिसके बाद कंपनी ने अब 300 रोबोटैक्सिस में सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के लिए स्वैच्छिक रिकॉल जारी किया है।

इस मुद्दे के परिणामस्वरूप 23 मार्च, 2023 को एक टक्कर हुई, जिसमें एक क्रूज एवी ने गलत तरीके से व्यक्त सैन फ्रांसिस्को म्यूनिसिपल ट्रांजिट अथॉरिटी (एमयूएनआई) बस की आवाजाही की भविष्यवाणी की।

क्रूज सेल्फ-ड्राइविंग सॉ़फ्टवेयर बस की गति का सटीक अनुमान लगाने में विफल रहा और बस के साथ पीछे के सिरे की टक्कर से बचने के लिए बहुत देर से धीमा होने के बाद पीछे से टकराया।

क्रूज के संस्थापक और सीईओ काइल वोग्ट ने कहा कि इस तरह के फेंडर बेंडर शायद ही कभी हमारे एवी के साथ होते हैं, लेकिन यह घटना अनोखी थी।

उन्होंने एक बयान में कहा, हम अपने वाहनों से किसी भी हालत में सिटी बस के पीछे चलने की उम्मीद नहीं करते हैं, इसलिए इस तरह की एक भी घटना तत्काल और सावधानीपूर्वक अध्ययन के योग्य थी।

कंपनी ने तब राष्ट्रीय राजमार्ग परिवहन सुरक्षा प्रशासन (एनएचटीएसए) के साथ एक स्वैच्छिक रिकॉल दायर किया।

सीईओ ने कहा, टक्कर के एक घंटे से भी कम समय में, हमने घटना की जांच करने के लिए एक टीम को पूरी तरह से इकट्ठा कर लिया था। हम अपने राज्य और संघीय नियामकों को इस घटना के बारे में बताने के लिए जल्दी चले गए और उनके किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए अपनी टीम उपलब्ध कराई।

क्रूज ने विनियामक फाइलिंग में कहा कि सॉ़फ्टवेयर रिकॉल एक दुर्लभ परिस्थिति के कारण जारी किया गया था जिसमें स्वचालित ड्राइविंग सिस्टम ने चालक रहित रोबोटैक्सि को असुरक्षित बाएं मोड़ के दौरान हार्ड ब्रेक लगाने का कारण बना।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.