logo-image

नोएडा में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का एक्सबीबी 1 सब वैरिएंट, जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट से मिली जानकारी

नोएडा में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का एक्सबीबी 1 सब वैरिएंट, जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट से मिली जानकारी

Updated on: 03 Apr 2023, 08:35 PM

नोएडा:

नोएडा में तेजी से बढ़ रहे कोविड केस के लिए ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट एक्सबीबी 1 जिम्मेदार है। हालिया मामलों के जीनोम एनालिसिस से यह बात सामने आई है। नोएडा में अधिकांश मरीजों में ये सब वैरिएंट ही है। इसके अलावा एक्सबीबी 1.5, एक्सबीबी 2.3 सब वैरिएंट के मरीज भी हैं। एक्सबीबी 1 तेजी से संक्रमण को फैलाया है। इसकी रफ्तार पहले से 104 गुना तेज है। यदि सावधानी नहीं बरती तो ये कोरोना की नई लहर का रूप ले सकता है।

डॉक्टरों के मुताबिक ये नया वैरिएंट ओमिक्रॉन फैमिली का है। ये हमारी इम्यूनिटी को तोड़ सकता है और हमें आसानी से संक्रमित कर सकता है। ये म्यूटेशन भी कर सकता है। हालांकि घातक कम है। इसलिए लापरवाही नहीं बरती जाए। प्रदेश में भी इसी वैरिएंट के केस सबसे ज्यादा आ रहे हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र और दिल्ली में भी एक्सएक्सबी और सब वैरिएंट एक्सएक्सबी 1 के मामले हैं।नोएडा में जेपी अस्पताल में भर्ती आठ मरीजों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से भेजे गए थे। इनमें पहले तीन सैंपल 27 मार्च और बाद के सभी सैंपल 30 मार्च को भेजे गए थे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक ये इन सभी मरीजों पर नजर बनी हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.