logo-image

ओड़िशा में ओमिक्रोन विषाणु डेल्टा की तुलना में प्रबल

ओड़िशा में ओमिक्रोन विषाणु डेल्टा की तुलना में प्रबल

Updated on: 11 Feb 2022, 07:35 PM

भुवनेश्वर:

ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर स्थित जीवन विज्ञान संस्थान (आईएलएस) के वैज्ञानिकों ने हाल ही के जीनोम सिक्वेंसिंग शोधों में पाया है कि राज्य में डेल्टा विषाणु की तुलना में इसके नए वेरिएंट ओमिक्रोन का प्रसार ज्यादा है जो दर्शाता है कि इसने डेल्टा को प्रतिस्थापित कर दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, जिन 241 नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग 27 जनवरी से 4 फरवरी, 2022 के बीच की गई थी, उनमें से 235 नमूनों में ओमिक्रोन का पता चला था, जबकि डेल्टा वेरिएंट केवल 6 नमूनों में पाया गया था। ये नमूने राज्य के 18 जिलों से एकत्र किए गए थे और कुल 98 प्रतिशत नमूनों में ओमिक्रोन का पता चला है। इन ओमिक्रोन मामलों में से छह बीए.1,12 बीए.1.1 और 217 बीए.2 के रूप में पाए गए हैं।

अंगुल जिले से प्राप्त 14 नमूनों में से 13 नमूने ओमिक्रोन बीए.2 प्रकार के पाए गए। इसी तरह कटक जिले से प्राप्त सभी 30 नमूने ओमिक्रोन के पाए गए। खोरधा जिले के 49 नमूनों में से 45ओमिक्रोन के पाए गए हैं।

खोरधा जिले के अलावा, नयागाह और पुरी जिले में दो गैर- ओमिक्रोन मामले दर्ज किए गए हैं। गंजम जिले के सभी 47 नमूने, गजपति के 16 और जगतसिंहपुर जिले के 12 नमूने ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए।

राज्य, स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक, बिजय महापात्र ने शुक्रवार को कहा आईएलएस में जीनोम सिकवेंसिंग के लिए भेजे गए कुल नमूनों में से लगभग 98 प्रतिशत में ओमिक्रोन वेरिएंट की उपस्थिति पाई गई है। हालांकि यह एक सर्वेक्षण नहीं था लेकिन हम इसे व्यापक ²ष्टिकोण से देख सकते हैं और यह ओमिक्रोन वेरिएंट की एक बड़ी उपस्थिति को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि यह राज्य के लिए अच्छी खबर है कि गंभीर कोविड रोगियों की संख्या और दैनिक मामलों में भी तेजी से कमी आएगी। इस बीच, राज्य में शुक्रवार को कोरोना के 1,572 नए मामले दर्ज किए, जिससे सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 14,253 हो गई है।

राज्य में कोविड के कारण और 20 व्यक्तियों की मौत होने के बाद मृत्यु दर का आंकड़ा लगातार बढ़कर 8,838 हो गया है।

खोरधा जिले में सबसे अधिक 233 नए मामले सामने आए और इसके बाद इसके बाद कटक (161) और सुंदरगढ़ (113) का स्थान रहा।

राज्य के सभी 30 जिलों में वर्तमान में सक्रिय मामले हैं जबकि 2,922 सक्रिय मामलों के साथ खोरधा को रेड जोन में और सुंदरगढ़ जिले को 1078 सक्रिय मामलों के साथ येलो जोन में रखा गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.