News Nation Logo

ब्रिटेन की धरती से अगले कुछ वर्षो में होगा अंतरिक्ष प्रक्षेपण

ब्रिटेन की सरकार ने व्यावसायिक स्पेसफ्लाइट के संबंध में विवरण प्रकाशित करते हुए इस आशय की घोषणा की. पिछले कुछ महीनों से सरकार उद्योग, हितधारकों और जनता को आमंत्रित कर रही है कि वे उन नियमों पर अपनी बात रखें जो स्पेसफ्लाइट प्रोग्राम को संचालित करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Mar 2021, 08:36:46 AM
Commercial Spaceflight Technologies

Commercial Spaceflight Technologies (Photo Credit: IANS )

highlights

  • ब्रिटेन ने कहा है कि अगले कुछ वर्षो में ब्रिटेन की धरती से भी अंतरिक्ष प्रक्षेपण होगा
  • ब्रिटेन की सरकार ने व्यवसायिक स्पेसफ्लाइट के संबंध में इस आशय की घोषणा की

नई दिल्ली:

ब्रिटेन (Britain) ने कहा है कि कमर्शियल स्पेसफ्लाइट टेक्नोलॉजी (Commercial Spaceflight Technologies) - पारंपरिक रॉकेट, अत्यधिक ऊंचाई वाले गुब्बारे और स्पेसप्लेन - को विकसित करने की दिशा में इसने एक लंबी छलांग लगाई है. इसने संभावना जताई है कि अगले कुछ वर्षो में ब्रिटेन की धरती से भी अंतरिक्ष प्रक्षेपण होगा. सरकार ने अपनी व्यावसायिक स्पेसफ्लाइट के संबंध में विवरण प्रकाशित करते हुए इस आशय की घोषणा की. पिछले कुछ महीनों से सरकार उद्योग, हितधारकों और जनता को आमंत्रित कर रही है कि वे उन नियमों पर अपनी बात रखें जो देश के स्पेसफ्लाइट प्रोग्राम को संचालित करेंगे. उम्मीद की जा रही है कि प्रभावकारी कानून से व्यावसायिक स्पेसफ्लाइट प्रौद्योगिकियों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. सरकार ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स में स्पेसपोर्ट्स भी बनाए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: NASA के पर्सिवियरेंस मंगल रोवर का विंड सेंसर तैनात

छोटे उपग्रहों को लॉन्च करने वाला यूरोप का पहला देश बनने की हमारी महत्वाकांक्षा: ब्रिटेन के विज्ञान मंत्री अमांडा सोलोवे

ब्रिटेन के विज्ञान मंत्री अमांडा सोलोवे ने एक बयान में कहा कि ब्रिटेन का अंतरिक्ष क्षेत्र संपन्न हो रहा है, और देश के हर कोने में अंतरिक्ष क्षमताओं का निर्माण करते हुए छोटे उपग्रहों को लॉन्च करने वाला यूरोप का पहला देश बनने की हमारी महत्वाकांक्षा है. उन्होंने कहा कि हमारे अंतरिक्ष उद्योग, नियामकों और सरकार के साथ काम करते हुए हम एक आधुनिक, सुरक्षित और लचीले नियामक ढांचे का विकास करेंगे जो ब्रिटेन में स्थायी वाणिज्यिक स्पेसफ्लाइट के नए युग की शुरुआत करेंगे. ब्रिटेन की सरकार और उद्योग ने 2030 तक ब्रिटेन के वैश्विक अंतरिक्ष बाजार में हिस्सेदारी को 10 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है.

यह भी पढ़ें: स्पेसएक्स के स्टारशिप रॉकेट ने की सफल लैंडिंग, लेकिन कुछ ही देर में हुआ धमाका

सरकार ने पहले ही यूके के स्पेसपोर्ट से वाणिज्यिक ऊध्र्वाधर और क्षैतिज छोटे उपग्रह लॉन्च करने के लिए लगभग 40 मिलियन पाउंड का कुल अनुदान दिया है. यूके स्पेसफ्लाइट योजनाएं 14.8 बिलियन पाउंड के उद्योग में उच्च-कुशल नौकरियां पैदा करेंगी. (इनपुट आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Mar 2021, 08:36:46 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×