logo-image

अमेरिका में सभी कोविड मामलों में बच्चों की हिस्सेदारी 18 फीसदी: अध्ययन

अमेरिका में सभी कोविड मामलों में बच्चों की हिस्सेदारी 18 फीसदी: अध्ययन

Updated on: 18 Aug 2021, 01:45 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (एएपी) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में नए स्कूल वर्ष के लिए स्कूल फिर से खुलने के लिए तैयार हैं, देश में 18 प्रतिशत बच्चे कोविड-19 संक्रमण से ग्रसित हुए।

जबकि महामारी की शुरूआत के बाद से बच्चों में संक्रमण का 14.4 प्रतिशत हिस्सा है, पिछले सप्ताह में अमेरिका में 1,21,000 से ज्यादा बच्चों ने कोविड -19 के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, यह पिछले सप्ताह की तुलना में लगभग 94,000 के आंकड़े से 29 प्रतिशत की बढ़ोतरी है, जो एक चिंताजनक प्रवृत्ति का संकेत है।

हालांकि, केवल 0.01 प्रतिशत या 379 के साथ संक्रमण शायद ही कभी घातक होते हैं, जिसके कारण मौत होती है, जो एक सप्ताह पहले की तुलना में आठ की वृद्धि है।

एएपी के विशेषज्ञ अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) पर छोटे बच्चों के लिए कोविड -19 टीकों को मंजूरी देने पर जोर दे रहे हैं।

एएपी के अध्यक्ष डॉ ली सैवियो बीयर्स ने एफडीए को 5 अगस्त को एक खुले पत्र में लिखा, मैं एफडीए से अनुरोध करता हूं कि वह 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सुरक्षित और प्रभावी कोविड -19 टीकों को जल्द से जल्द अधिकृत करने की दिशा में आक्रामक तरीके से काम करना जारी रखें।

उन्होंने कहा, बाल रोग विशेषज्ञ और जिन परिवारों की वे देखभाल करते हैं, वे उत्सुकता से एक वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं, जिसका इस्तेमाल 11 साल और उससे कम उम्र के बच्चों में किया जा सकता है और विशेष रूप से अब हाइपर संक्रामक डेल्टा वेरिएंट का उदय हुआ है।

टीकाकरण दरों में कमी के बीच कोविड -19 के डेल्टा वेरिएंट से बढ़ते संक्रमण के बीच, अमेरिका में कोविड संक्रमण बढ़ रहा है, यहां तक कि अस्पताल में भर्ती होने की भी आवश्यकता है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, अमेरिका में मार्च और जुलाई के बीच कोविड से कम से कम 81 बच्चों की मौत हो गई और कई डॉक्टरों ने चेतावनी दी कि स्थिति और खराब होने की संभावना है।

आप ने बताया कि कई राज्यों में बच्चे भी मामलों का एक बड़ा हिस्सा बनाने लगे हैं।

वरमोंट में, बच्चे कुल मामलों का 23 प्रतिशत बनाते हैं, जो किसी भी राज्य में सबसे ज्यादा है।

अलास्का में, 21 प्रतिशत मामले बच्चे के हैं, जबकि फ्लोरिडा (नौ प्रतिशत) एकमात्र ऐसा राज्य है जहां बच्चे कुल मामलों में 10 प्रतिशत से कम हैं। अरकंसास, मिसौरी, ह्यूस्टन और लुइसियाना में भी बच्चों में कोविड संक्रमण देखा गया है।

वर्तमान में, केवल फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के पास 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण है।

फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन 12 साल से कम उम्र के बच्चों में टीकों की सुरक्षा और प्रभावकारिता का मूल्यांकन करने के लिए क्लिीनिकल परीक्षण कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.