logo-image

कनाडा के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ने कोरोना बूस्टर डोज लेने का किया आह्वान

कनाडा के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ने कोरोना बूस्टर डोज लेने का किया आह्वान

Updated on: 19 Mar 2022, 10:00 AM

ओटावा:

कनाडा की मुख्य जन स्वास्थ्य अधिकारी थेरेसा टैम ने कोरोना के खिलाफ और ज्यादा लोगों से बूस्टर डोज लेने का आह्वान किया है, क्योंकि देश ने सामाजिक समारोहों की सीमा और मास्क अनिवार्यता जैसे प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक संवाददाता सम्मेलन में टैम ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना नीतियां जल्द ही अनुशंसाओं पर जोर देने के लिए स्थानांतरित हो सकती हैं और यह गंभीर रूप से महत्वपूर्ण है कि ज्यादा लोगों, विशेष रूप से 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज मिले।

उन्होंने आगे कहा, हम अनिश्चितता के दौर में हैं जहां वायरस का प्रकोप जारी है, इसलिए वैक्सीन की डोज लेना और मास्क पहनना वास्तव में एक अच्छा विचार है।

शुक्रवार को टैम के कार्यालय के एक बयान के अनुसार, हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि एक एमआरएनए कोविड -19 वैक्सीन बूस्टर डोज समग्र प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ा सकती है, जो लंबे समय तक चलने वाली सुरक्षा और संभवत: वेरिएंट के खिलाफ बेहतर प्रभावशीलता प्रदान कर सकती है।

बयान के अनुसार, 52 लाख से ज्यादा पात्र कनाडाई लोगों को अपनी प्राथमिक सीरीज को पूरा करने के लिए एक या अधिक डोज की जरूरत है और कई अन्य बूस्टर डोज पाने के लिए पात्र हैं।

कनाडा की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक 1.76 करोड़ से ज्यादा तीसरी खुराक दी जा चुकी है।

राष्ट्रीय आंकड़ों के अनुसार, 70 या उससे ज्यादा उम्र के 83 प्रतिशत से अधिक वरिष्ठों, 50-59 वर्ष की आयु के 61 प्रतिशत और 60-69 वर्ष की आयु के 74 प्रतिशत ने अतिरिक्त खुराक प्राप्त की है।

डेटा के अनुसार, कुल आबादी के 81 प्रतिशत से ज्यादा को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

13 मार्च, 2022 तक आयु-विशिष्ट वैक्सीन कवरेज डेटा से पता चला है कि 12 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 88 प्रतिशत से अधिक लोगों के पास कम से कम एक डोज दी जा चुकी है और 84 प्रतिशत से अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, जबकि 5-11 वर्ष की आयु के बच्चों में प्रति वर्ष 57 प्रतिशत में कम से कम एक डोज दी गई है।

हेल्थ कनाडा ने गुरुवार को 6-11 साल की उम्र के बच्चों के लिए मॉडर्ना स्पाइकवैक्स कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.