logo-image

बीजेएमआई गेम पबजी से अलग नहीं, भारतीय प्रतिबंध का स्वागत

बीजेएमआई गेम पबजी से अलग नहीं, भारतीय प्रतिबंध का स्वागत

Updated on: 29 Jul 2022, 04:40 PM

नई दिल्ली:

भारत सरकार द्वारा गूगल और एप्पल को बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) गेमिंग ऐप को अपने-अपने ऑनलाइन स्टोर से ब्लॉक करने का आदेश दिए जाने के बाद, गैर-लाभकारी संगठन प्रहार ने शुक्रवार को इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि बीजीएमआई पबजी से अलग नहीं है।

इस साल फरवरी में, प्रहार ने गृह मंत्रालय (एमएचए) और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत चीनी ऐप बीजीएमआई को ब्लॉक करने के लिए लिखा था, क्योंकि यह भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा है।

प्रहार के अध्यक्ष अभय मिश्रा ने एक बयान में कहा, इस साल फरवरी से, हमने इस तथ्य को उठाया है कि बीजीएमआई और प्रतिबंधित पबजी एक ही हैं। तथाकथित नए अवतार में, बीजेएमआई पूर्ववर्ती पबजी से अलग नहीं है क्योंकि टेंसेट अभी भी बैकग्राउंड से इसे कंट्रोल कर रहा है।

उन्होंने कहा, भारत की सुरक्षा और संप्रभुता के हित में यह कदम उठाने के लिए हम सरकार के आभारी हैं।

स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) ने कहा कि सरकार को बीजीएमआई-पबजी ऐप के पूर्ववृत्त और चीन के प्रभाव की पूरी तरह से जांच करनी चाहिए और उल्लंघन में पाए जाने पर तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।

मार्च में प्रहार ने टेनसेंट होल्डिंग्स के संस्थापक चीनी अरबपति पोनी मा को एक खुला पत्र भी लिखा था।

पत्र में क्राफ्टन, जो भारत में बीजीएमआई का वर्तमान चेहरा है और पबजी के पूर्व प्रतिबंधित मालिक टेनसेंट के बीच पूर्ववृत्त और गुप्त संबंधों पर 10 प्रश्नों के उत्तर की मांग की गई है।

मिश्रा ने कहा, पोनी मा की तरफ से चुप्पी थी।

बीजीएमआई गेम डेवलपर क्राफ्टन ने शुक्रवार को कहा कि यह स्पष्ट कर रहा है कि कैसे ऐप्पल और गूगल ऐप स्टोर ने देश में अपने संबंधित ऐप स्टोर से बीजीएमआई ऐप को हटा दिया।

गूगल और एप्पल ने गुरुवार को एक सरकारी आदेश के बाद लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम बीजेएमआई को अपने-अपने ऐप स्टोर से हटा लिया।

गूगल के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, आदेश मिलने पर, स्थापित प्रक्रिया का पालन करते हुए, हमने प्रभावित डेवलपर को सूचित कर दिया है और भारत में प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऐप तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है।

एप्पल ने सरकारी आदेश मिलने के बाद ऐप को अपने ऐप स्टोर से भी हटा दिया था।

इस महीने की शुरूआत में, गेम डेवलपर ने घोषणा की कि उसके बीजीएमआई ने 100 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.