News Nation Logo
Banner

तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा है उल्का पिंड, NASA का अलर्ट

करीब आधा किलोमीटर बड़ा एक उल्का पिंड (Asteroid) धरती (Earth) की तरफ तेजी से आ रहा है. इस उल्का पिंड की रफ़्तार करीब 5.2 किलोमीटर प्रति सेकेंड बताई जा रही है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा इसे लेकर अलर्ट हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 02 Jun 2020, 04:04:12 PM
asteroid

तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा है उल्का पिंड, NASA का अलर्ट (Photo Credit: फाइल फोटो)

वॉशिंगटन:  

करीब आधा किलोमीटर बड़ा एक उल्का पिंड (Asteroid) धरती (Earth) की तरफ तेजी से आ रहा है. इस उल्का पिंड की रफ़्तार करीब 5.2 किलोमीटर प्रति सेकेंड या फिर 11,200 मील प्रति घंटा तक बताई जा रही है. अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा के मुताबिक ये अल्का पिंड 6 जून को धरती की कक्षा में दाखिल होने वाला है.

यह भी पढ़ेंः मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए लोगों को माननी होंगी ये शर्तें, एडवायजरी जारी

नासा ने इस उल्का पिंड का नाम रॉक-163348 (2002 NN4) रखा है. उम्मीद की जा रही है कि ये उल्का पिंड धरती से बेहद करीब से होता हुआ गुजर जाएगा. इस उल्का पिंड को कभी 570 मीटर लंबा और 135 मीटर चौड़ा बताया जा रहा है. नासा की रिपोर्ट के मुताबिक यह उल्का पिंड अभी तक सूर्य के चक्कर काट रहा था लेकिन अब यह पृथ्वी की कक्षा में दाखिल हो रहा है. इससे पहले 21 मई को भी 1.5 किलोमीटर बड़ा उल्का पिंड धरती के काफी करीब से होकर गुजरा था.

यह भी पढ़ेंः बिना मास्क के पकड़े गए आजम के समधी, बेटे को बताया अमेरिकी पुलिस का अफसर

वैज्ञानिकों के मुताबिक इस इस उल्का पिंड के धरती से टकराने की संभावना ना के बराबर है फिर भी कभी-कभी गुरुत्वाकर्षण के चलते इस तरह के उल्का पिंड धरती के वातावरण में आखिरी वक़्त पर भी प्रवेश कर जाते हैं. ऐसे में नासा इस पर पूरी नजर रख रहा है. ये उल्का पिंड रविवार को सुबह 8:20 धरती के बेहद करीब से गुजरेगा. इस उल्का पिंड के बाद इतना बड़ा कोई और उल्का पिंड 2024 में ही धरती के पास से गुजरेगा.

First Published : 02 Jun 2020, 04:04:12 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.