logo-image

एप्पल वॉच ईसीजी सेंसर स्ट्रेस लेवल का सटीक अनुमान लगाने में कारगर

एप्पल वॉच ईसीजी सेंसर स्ट्रेस लेवल का सटीक अनुमान लगाने में कारगर

Updated on: 30 Dec 2022, 06:45 PM

सैन फ्रांसिस्को:

एप्पल वॉच के ईसीजी सेंसर की गहराई में खोज करते हुए, शोधकर्ताओं की एक टीम ने कहा है कि वॉच के ईसीजी सेंसर डेटा का उपयोग एक मजबूत और सटीक स्ट्रेस भविष्यवाणी उपकरण विकसित करने के लिए किया जा सकता है।

मैकरियूमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा स्थित वाटरलू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एप्पल वॉच सीरीज 6 के ईसीजी सेंसर का उपयोग करते हुए, ईसीजी डेटा के बीच घनिष्ठ संबंध की खोज की, जिसमें दिल की गति और धीमा होने की क्षमता शामिल है और प्रतिभागियों ने रीडिंग लेते समय स्ट्रेस लेवल की सूचना दी।

इस डेटा का उपयोग करके, भविष्यवाणी मॉडल बनाने के लिए मशीन लनिर्ंग एल्गोरिदम बनाए गए थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्ट्रेस मॉडल में उच्च स्तर की सटीकता होती है, लेकिन रिकॉल कम होता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि एप्पल वॉच का इस्तेमाल मानसिक स्वास्थ्य देखभाल, जैसे तनाव संकेतों को दूर करने के लिए श्वास अभ्यास और मानसिक स्वास्थ्य में बदलाव के लिए जल्दी प्रतिक्रिया देने में सहायता के लिए किया जा सकता है।

इस बीच, एक हालिया अध्ययन से यह भी पता चला है कि एप्पल वॉच साइलेंट हार्ट डिजीज का पता लगाने में मदद कर सकती है।

मेयो क्लिनिक अध्ययन बताता है कि कार्डियक डिसफंक्शन अक्सर इसकी स्पशरेन्मुख प्रकृति के कारण अनियंत्रित हो जाता है, जिसका अर्थ है कि इससे पीड़ित लोग इससे अनजान हैं।

निष्कर्षो से पता चला है कि गैर-नैदानिक वातावरण में प्राप्त उपभोक्ता-वॉच ईसीजी कार्डियक डिसफंक्शन वाले रोगियों की पहचान कर सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.