logo-image

आईओएस 15.4 बीटा आपको मास्क के साथ भी फेस आईडी का उपयोग करने की देगा अनुमति

आईओएस 15.4 बीटा आपको मास्क के साथ भी फेस आईडी का उपयोग करने की देगा अनुमति

Updated on: 28 Jan 2022, 04:35 PM

सैन फ्रांसिस्को:

एप्पल कथित तौर पर एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रही है, जिससे यूजर्स फेस आईडी का इस्तेमाल कर मास्क पहनकर भी फोन को अनलॉक कर सकेंगे।

मैकरियूमर्स के अनुसार, आईओएस 15.4 बीटा ने फेस आईडी को मास्क के साथ और प्रमाणीकरण के लिए एप्पल वॉच के बिना उपयोग करने की अनुमति देने के लिए डिजाइन किया गया एक नया फीचर जोड़ा है।

टेक दिग्गज ने कहा कि प्रमाणीकरण उद्देश्यों के लिए सुविधा आंख के आसपास की अनूठी विशेषताओं को पहचान सकती है।

यदि आप सेटअप के दौरान इस सुविधा का उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको फेस आईडी के लिए अपना चेहरा फिर से स्कैन करना होगा। वहां से फेस आईडी आपके आईफोन को तब भी अनलॉक कर पाएगी, जब आप मास्क पहन रहे हों।

सेटिंग ऐप में, एक नया यूज फेस आईडी विद ए मास्क टॉगल है जिसे चालू या बंद किया जा सकता है यदि आप मास्क के बारे में अपना विचार बदलते हैं। यह फेस आईडी को अधिक सटीक बनाने के लिए चश्मा जोड़ें की एक नई सुविधा है, यदि आप एक ही समय में चश्मा और मास्क पहने हुए हैं।

एप्पल सेटिंग्स ऐप में चेतावनी देता है कि फेस आईडी सबसे सटीक है जब इसे केवल पूर्ण-चेहरे की पहचान के लिए सेट किया जाता है। फेस आईडी के काम करने के लिए मास्क के साथ, आपको इसे अनलॉक करने के लिए अपने डिवाइस को देखना होगा और धूप का चश्मा पहनने पर यह काम नहीं करता है।

फेस आईडी एक मास्क के साथ एप्पल पे भुगतान को प्रमाणित कर सकता है और इसका उपयोग पूर्व ऐप्पल वॉच फेस आईडी फीचर के विपरीत उन ऐप्स में लॉगिन और पासवर्ड के बदले में किया जा सकता है जो फेस आईडी का समर्थन करते हैं।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि ऐसा लगता है कि मास्क फीचर वाले फेस आईडी के लिए आईफोन 12 या आईफोन 13 मॉडल की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह सुविधा उन यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है जिनके पास इस समय आईफोन 11 है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.