logo-image

एप्पल ने 3 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप का रिकॉर्ड पार किया

एप्पल ने 3 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप का रिकॉर्ड पार किया

Updated on: 04 Jan 2022, 02:30 PM

सैन फ्रांसिस्को:

एप्पल का मार्केट कैप एक साल से भी अधिक समय के बाद 3 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर गया है।

सोमवार की देर रात 3 ट्रिलियन डॉलर के मील के पत्थर को छूने के तुरंत बाद, बाजार पूंजीकरण दिन के दौरान फिर से थोड़ा कम हो गया। एप्पल का स्टॉक 182.01 डॉलर पर बंद हुआ।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल को आधिकारिक तौर पर 3-ट्रिलियन डॉलर वैल्यूएशन वाली पहली सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के रूप में नामित करने के लिए, मार्केट कैप 3-ट्रिलियन डॉलर के निशान से ऊपर होना चाहिए।

एप्पल ने तीन साल पहले 1 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया था।

आपूर्ति बाधाओं के बावजूद आईफोन्स और अन्य उत्पादों की सफलता के कारण महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है।

सीईओ टिम कुक के अनुसार, भारत में, एप्पल ने 30 सितंबर, 2021 को समाप्त हुए अपने वित्तीय वर्ष में अपनी भारतीय बाजार हिस्सेदारी को दोगुना कर दिया।

एप्पल ने अनुमान लगाया कि आपूर्ति बाधाओं का लगभग 6 बिलियन डॉलर का राजस्व डॉलर का प्रभाव था, जो मुख्य रूप से उद्योग-व्यापी सिलिकॉन की कमी और कोविड से संबंधित विनिर्माण व्यवधानों से प्रेरित था।

कुक ने विश्लेषकों के साथ एक आय कॉल के दौरान कहा था, फिर भी, हमने मैक के लिए एक सर्वकालिक रिकॉर्ड और आईफोन, आईपैड, वियरेबल्स, होम और एक्सेसरीज के लिए अक्टूबर में तिमाही रिकॉर्ड उत्पादों में 30 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि का प्रतिनिधित्व किया।

उन्होंने कहा, वित्त वर्ष 2021 के दौरान, हमने उभरते बाजारों से अपने राजस्व का लगभग एक-तिहाई कमाया और भारत और वियतनाम में अपने कारोबार को दोगुना कर दिया।

त्योहारी सीजन (चौथी तिमाही) का पूर्ण प्रभाव अगली तिमाही में दिखाई देगा और विशेषज्ञों का मानना है कि आईफोन 13 और 12 भारत सहित वैश्विक स्तर पर पोर्टफोलियो के भीतर अग्रणी होने की संभावना है।

ट्रिलियन-डॉलर क्लब में एप्पल अकेली कंपनी नहीं है। अमेजन, गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट, माइक्रोसॉफ्ट और टेस्ला सभी का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.