logo-image

अमेरिका: 23,000 वर्ष पहले के पदचिन्ह मिले, हिमयुग के सबूत समाने आए

आज से हजारों वर्ष पहले एक समय ऐसा था, जब धरती बर्फ की चादर से ढंकी थी.  उस समय पृथ्वी की सतह पर बर्फ की मात्रा इतनी अधिक थी कि वैज्ञानिकों ने उसे हिमयुग का नाम दे दिया.

Updated on: 11 Jun 2022, 11:43 PM

वॉशिंगटन:

आज से हजारों वर्ष पहले एक समय ऐसा था, जब धरती बर्फ की चादर से ढंकी थी.  उस समय पृथ्वी की सतह पर बर्फ की मात्रा इतनी अधिक थी कि वैज्ञानिकों ने उसे हिमयुग का नाम दे दिया. हिमयुग के दौरान अत्याधिक ठंडी जगहों यानी भूमध्य रेखा के आसपास के इलाकों को छोड़कर बाकी जगहों पर इंसानों का रहना आसान नहीं था. मगर अमेरिका के न्यू मैक्सिको राज्य में मौजूद व्हाइट सैंड्स नेशनल पार्क में प्राचीन मानव पैरों के निशान पाए गए हैं जो हिमयुग के बताए जाते हैं. इन पैरों से पता चलता है कि हिमयुग के दौरान जीवन कैसा था. ये पदचिह्न मानव के उत्तरी अमेरिका में आने के बारे में नए सबूत भी देते हैं.

अमेरिका में हजारों साल पुराने पैरों के निशान 

हिमयुग में मानवों और जानवरों द्वारा छोड़े गए हजारों प्राचीन पैरों के निशान न्यू मैक्सिको के व्हाइट सैंड्स नेशनल पार्क में मीलों तक फैले हुए हैं. ये पदचिह्न अमेरिका में जीवन का सबूत  तो देते ही हैं, इसके साथ उन क्षणों की गवाही भी देते हैं जब मानव विलुप्त हिमयुग के जानवरों के साथ यहां से गुजरा था. 

23,000 साल पहले अमेरिका में रहते थे इंसान

ये फुटप्रिंट्स कितने पुराने हैं, इसके बारे में बताया गया है कि मनुष्य 23,000 साल पहले तक उत्तरी अमेरिका में थे. हालांकि पहले हुए अध्ययनों में दावा किया गया है कि हिमयुग के दौरान मनुष्य 16000 वर्ष पहले ही उत्तरी अमेरिका पहुंचा था. ऐसे में इन पदचिह्नों को लेकर नई स्टडी पुराने दावों को झूठा साबित करती है.