logo-image

इंस्पिरेशन 4 एक्स क्रू की हुई वापसी, एलन मस्क ने दी बधाई

भारतीय समयानुसार रविवार यानी आज सुबह 4.30 बजे पृथ्वी पर लौटा. स्पेसएक्स के ड्रैगन अंतरिक्ष यान फ्लोरिडा, अमेरिका के तट पर अटलांटिक महासागर में सुरक्षित रूप से नीचे उतरा.

Updated on: 19 Sep 2021, 08:04 AM

highlights

  • इंस्पिरेशन 4 एक्स धरती पर लौट आया है
  • तीन दिन अंतरिक्ष में रहने के बाद लौटा
  • स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने बधाई दी

नई दिल्ली :

तीन दिनों तक अंतरिक्ष में रहने के बाद इंस्पिरेशन 4 एक्स (inspiration4x crew return to earth ) धरती पर लौट आया है. भारतीय समयानुसार रविवार यानी आज सुबह 4.30 बजे पृथ्वी पर लौटा. स्पेसएक्स के ड्रैगन अंतरिक्ष यान फ्लोरिडा, अमेरिका के तट पर अटलांटिक महासागर में सुरक्षित रूप से नीचे उतरा. इसमें मौजूद चारों अतंरिक्ष यात्री सुरक्षित और खुश हैं. वहीं, खुशी का इजहार करते हुए स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने ट्वीट कर बधाई दी वहीं स्पेस एक्स ने क्रू सदस्यों का पृथ्वी पर वापस स्वागत करते हुए लिखा, 'वेलकम बैक!'

स्पेस एक्स अंतरिक्ष विमान के उतरने की जानकारी ट्वीट के जरिए लोगों से साझा करता रहा. भारतीय समयानुसार रविवार सुबह 3 बजे स्पेस एक्स ने ट्वीट कर बताया कि मौसम अच्छा है और यह क्रू आराम से अटलांटिक सागर में उतर सकता है. अभी यह अंतिम कक्षा में पहुंच चुका है. यह 7:06 pm (Eastern Daylight Time) बजे अटलांटिक सागर में फ्लोरिडा के तट के पास वापस उतरेगा.

बता दें कि स्पेस 16 सितंबर को लॉन्च किया गया था. बुधवार को (भारत समयानुसार गुरुवार सुबह 5.30 बजे) स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट और फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में ऐतिहासिक लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 से ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर सवार हुए थे. स्पेसक्रॉफ्ट की कमान टेक उद्यमी जेरेड इसाकमैन ने संभाली, और इसके साथ मेडिकल ऑफिसर हेली आर्सीनॉक्स, मिशन के स्पेशलिस्ट क्रिस सेम्ब्रोस्की, एक वायु सेना के अनुभवी और एयरोस्पेस डेटा इंजीनियर; और मिशन पायलट डॉ. सियान प्रॉक्टर हैं जो एक भू-वैज्ञानिक, उद्यमी और प्रशिक्षित पायलट है. 

इसे भी पढ़ें: फ्लाइट में अब 85 प्रतिशत तक यात्री कर सकते हैं सफर, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी मंजूरी

अंतरिक्ष में रहने के दौरान क्रू सदस्यों ने अंतरिक्ष से सेंट जूड चिल्ड्रंस हास्पीटल के मरीजों के साथ बातचीत की जो अपने आप में अद्भुत है. इंस्पिरेशन 4 एक्स ने ट्वीट कर जानकारी दी थी.