News Nation Logo
राम रहीम को रंजीत सिंह हत्या मामले में उम्रकैद की सजा अदालत ने राम रहीम पर 31 लाख का जुर्माना भी लगाया देश में अब तक कोविड वैक्सीन की 98 करोड़ डोज़ लगाई गई है: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

इंस्पिरेशन 4 एक्स क्रू की हुई वापसी, एलन मस्क ने दी बधाई

भारतीय समयानुसार रविवार यानी आज सुबह 4.30 बजे पृथ्वी पर लौटा. स्पेसएक्स के ड्रैगन अंतरिक्ष यान फ्लोरिडा, अमेरिका के तट पर अटलांटिक महासागर में सुरक्षित रूप से नीचे उतरा.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 19 Sep 2021, 08:04:00 AM
inspiration4x

इंस्पिरेशन 4 एक्स क्रू की हुई वापसी, एलन मस्क ने दी बधाई (Photo Credit: ANI )

highlights

  • इंस्पिरेशन 4 एक्स धरती पर लौट आया है
  • तीन दिन अंतरिक्ष में रहने के बाद लौटा
  • स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने बधाई दी

नई दिल्ली :

तीन दिनों तक अंतरिक्ष में रहने के बाद इंस्पिरेशन 4 एक्स (inspiration4x crew return to earth ) धरती पर लौट आया है. भारतीय समयानुसार रविवार यानी आज सुबह 4.30 बजे पृथ्वी पर लौटा. स्पेसएक्स के ड्रैगन अंतरिक्ष यान फ्लोरिडा, अमेरिका के तट पर अटलांटिक महासागर में सुरक्षित रूप से नीचे उतरा. इसमें मौजूद चारों अतंरिक्ष यात्री सुरक्षित और खुश हैं. वहीं, खुशी का इजहार करते हुए स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने ट्वीट कर बधाई दी वहीं स्पेस एक्स ने क्रू सदस्यों का पृथ्वी पर वापस स्वागत करते हुए लिखा, 'वेलकम बैक!'

स्पेस एक्स अंतरिक्ष विमान के उतरने की जानकारी ट्वीट के जरिए लोगों से साझा करता रहा. भारतीय समयानुसार रविवार सुबह 3 बजे स्पेस एक्स ने ट्वीट कर बताया कि मौसम अच्छा है और यह क्रू आराम से अटलांटिक सागर में उतर सकता है. अभी यह अंतिम कक्षा में पहुंच चुका है. यह 7:06 pm (Eastern Daylight Time) बजे अटलांटिक सागर में फ्लोरिडा के तट के पास वापस उतरेगा.

बता दें कि स्पेस 16 सितंबर को लॉन्च किया गया था. बुधवार को (भारत समयानुसार गुरुवार सुबह 5.30 बजे) स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट और फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में ऐतिहासिक लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 से ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर सवार हुए थे. स्पेसक्रॉफ्ट की कमान टेक उद्यमी जेरेड इसाकमैन ने संभाली, और इसके साथ मेडिकल ऑफिसर हेली आर्सीनॉक्स, मिशन के स्पेशलिस्ट क्रिस सेम्ब्रोस्की, एक वायु सेना के अनुभवी और एयरोस्पेस डेटा इंजीनियर; और मिशन पायलट डॉ. सियान प्रॉक्टर हैं जो एक भू-वैज्ञानिक, उद्यमी और प्रशिक्षित पायलट है. 

इसे भी पढ़ें: फ्लाइट में अब 85 प्रतिशत तक यात्री कर सकते हैं सफर, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी मंजूरी

अंतरिक्ष में रहने के दौरान क्रू सदस्यों ने अंतरिक्ष से सेंट जूड चिल्ड्रंस हास्पीटल के मरीजों के साथ बातचीत की जो अपने आप में अद्भुत है. इंस्पिरेशन 4 एक्स ने ट्वीट कर जानकारी दी थी.

First Published : 19 Sep 2021, 07:57:54 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.