News Nation Logo

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अंतरिक्ष में जाएंगे, 20 जुलाई को होंगे रवाना

जेफ बेजोस अपनी कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' की अगले महीने संचालित होने वाली पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान में सवार होंगे. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि वह अपनी ब्लू ओरिजिन स्पेस फ्लाइट के जरिए अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 08 Jun 2021, 04:35:38 PM
Jeff Bezos

Jeff Bezos (Photo Credit: फोटो- Social Media)

highlights

  • अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे जेफ बेजोस
  • 20 जुलाई को शुरू होगा ये सफर
  • जेफ के साथ उनके भाई भी होंगे

नई दिल्ली:

अमेजन (Amazon) के सीईओ और फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) का नाम दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शुमार है. वे लोगों के बीच काफी लोकप्रिय भी है. वे अक्सर अपनी दौलत को लेकर चर्चा में रहते हैं, लेकिन इस बार वे कुछ ऐसा करने जा रहे हैं जो बेहद ही खास बात है. जेफ बेजोस अपनी कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' की अगले महीने संचालित होने वाली पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान में सवार होंगे. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि वह अपनी ब्लू ओरिजिन स्पेस फ्लाइट के जरिए अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले हैं.

ये भी पढ़ें- STPI जल्द ही 12 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खोलेगा

इंस्टाग्राम पर सोमवार तड़के बेजोस ने कहा कि वह, उनके भाई और जारी एक नीलामी के विजेता ब्लू ओरिजिन के 'न्यू शेफर्ड' स्पेशशिप पर सवार होंगे जो 20 जुलाई को उड़ान भरने वाला है. इस उड़ान में जेफ बेजोस के भाई मार्क बेजोस भी साथ रहेंगे. इस यात्रा में टेक्सास से अंतरिक्ष की संक्षिप्त यात्रा की जाएगी. बेजोस अपनी स्पेस कंपनी के जरिए आम लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराने का ऐलान पहले ही कर चुके हैं.

जेफ बेजोस सबसे रईस आदमी हैं. उनके पास 187 बिलियन डॉलर्स यानी 13.66 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है. वो चाहें तो धरती के किसी भी कोने में जा सकते हैं. लेकिन अंतरिक्ष की यात्रा पर जाने के लिए शरीर का फिट होना, स्पेस्क्राफ्ट के बारे में पूरी जानकारी होना, उसे उड़ाना, इमरजैंसी लैंडिंग आदि सारी तकनीकी जानकारियां होनी चाहिए. जेफ बेजोस अपनी अंतरिक्ष की यात्रा ब्लू ओरिजिन कंपनी द्वारा बनाए गए नए रॉकेट कैप्सूल न्यू शेफर्ड (New Shepherd) में करेंगे. यह इतना ताकतवर कैप्सूल है कि यह धरती की कक्षा खुद ही पार कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- Tinder ने अजीब लोगों से बचने के लिए ब्लॉक कॉन्टैक्ट्स फीचर शुरू किया

बेजोस ने फरवरी की शुरुआत में कहा था कि वह अन्य कार्यों को अधिक समय देने और अपनी कंपनी ‘ब्लू ओरिजिन’ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद को छोड़ना चाहते हैं. बेजोस ने इंस्टाग्राम पर कहा कि धरती को अंतरिक्ष से देखना, आपको बदल देता है, इस ग्रह से आपके रिश्ते को बदल देता है. मैं इस उड़ान में सवार होना चाहता हूं क्योंकि यह एक ऐसी चीज है, जिसे मैं हमेशा से ही अपने जीवन में करना चाहता था. यह एक रोमांच है. यह मेरे लिए बेहद अहम है. सब कुछ सही रहा तो 187 अरब अमेरिकी डॉलर के मालिक बेजोस दुनिया के पहले अरबपति होंगे जो अंतरिक्ष में गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Jun 2021, 04:35:38 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.