News Nation Logo

STPI जल्द ही 12 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खोलेगा

एआईसी एटीपीआईएनईएक्सटी, जो कि एक हेल्थ टेक, बिग डाटा और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस है की शुरुआत बेंगलुरू में होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 Jun 2021, 05:58:25 AM
Software Technology Parks

Software Technology Parks (Photo Credit: IANS )

highlights

  • एक हेल्थ टेक, बिग डाटा और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस है की शुरुआत बेंगलुरू में होगी
  • सॉफ्टवेयर निर्यात को प्रोत्साहित करने, स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को पोषित करने के उद्देश्य से काम कर रहा है

हैदराबाद :

सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्‍स ऑफ इंडिया (Software Technology Parks of India-STPI) ने कहा है कि वह जल्द ही देश में 12 सेंटर्स ऑफ एक्सीलेंस (Centres of Excellence) खोलेगा. एसटीपीआई के महानिदेशक ओमकार राय ने संस्था की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ पर यह बात कही. एआईसी एटीपीआईएनईएक्सटी, जो कि एक हेल्थ टेक, बिग डाटा और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस है की शुरुआत बेंगलुरू में होगी जबकि एग्रीकल्चर की शुरुआत अकोला में होगी. बेंगलुरु में दक्षता वृद्धि में एक सीओई, गांधीनगर में फिनटेक सीओई, पटना में स्मार्टएग्री आईओटी सीओई, भुवनेश्वर में इमर्जिंग टेक में एक सीओई और विशाखापत्तनम में उद्योग 4.0 प्रौद्योगिकी में सीओई भी खोले जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Tinder ने अजीब लोगों से बचने के लिए ब्लॉक कॉन्टैक्ट्स फीचर शुरू किया

पहले ही खुल चुके हैं 13 सेंटर्स ऑफ एक्सीलेंस 
इसके अलावा पूर्वोत्तर में पांच सीओई, 5 उत्तर-पूर्वी राजधानी शहरों में एक-एक - गंगटोक (हेल्थकेयर और एग्रीटेक में आईटी एप्लीकेशन), ईटानगर (ड्रोन टेक सहित जीआईएस एप्लीकेशन), कोहिमा (ग्राफिक डिजाइन में आईटी एप्लीकेशन), आइजोल में आएंगे। (गेमिंग), अगरतला (डेटा एनालिटिक्स) खोला जाएगा. एसटीपीआई ने इससे पूर्व चेन्नई, भुवनेश्वर, मोहाली, बेंगलुरु (Bengaluru), पुणे, नई दिल्ली, गुरुग्राम, हैदराबाद, गुवाहाटी, शिलांग, इंफाल और लखनऊ में 13 सीओई लॉन्च किए हैं. भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाला एसटीपीआई सॉफ्टवेयर निर्यात को प्रोत्साहित करने, बढ़ावा देने,और देश में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को पोषित करने के उद्देश्य से काम कर रहा है. 

दूरसंचार कंपनियों के लिए उद्यम सेवाएं 'न्यू वैल्यू इंजन' के रूप में उभरी: रिपोर्ट

महामारी के बीच डिजिटल परिवर्तन ने एक अभूतपूर्व गति पकड़ ली है और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के लिए उद्यम सेवाएं नए मूल्य इंजन के रूप में उभरी हैं। ये जानकारी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट से मिली है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉपोर्रेट क्लाउड समाधान अपना रहे हैं और पारंपरिक नेटवर्क इसके लिए उद्देश्य-निर्मित नहीं हैं. इसमें कहा गया है कि ये नए समाधान, जो इंटरनेट डब्ल्यू पर चलते हैं, वो पारंपरिक हब और स्पोक मॉडल को चुनौती दे रहे हैं. "डिजिटल परिवर्तन के मद्देनजर सेवाओं की मांग में बढ़ोतरी के बीच उद्यम सेवाएं दूरसंचार के लिए नए मूल्य इंजन के रूप में उभर रही हैं. -इनपुट आईएएनएस

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Jun 2021, 05:58:25 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.