logo-image

इतालवी सरकार मार्च 2022 तक कोविड की आपात स्थिति को बढ़ाएगी

इतालवी सरकार मार्च 2022 तक कोविड की आपात स्थिति को बढ़ाएगी

Updated on: 15 Dec 2021, 09:35 AM

रोम:

इटली सरकार ने एक बार फिर तीन महीने के लिए कोरोना वायरस महामारी पर राष्ट्रीय आपातकाल की स्थिति के विस्तार की अनुमति देने वाले एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 31 दिसंबर को समाप्त होने वाली आपातकाल की स्थिति को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ाया जाएगा।

यह प्रस्ताव केंद्र सरकार को क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों के दौरान चौथी महामारी की लहर को रोकने के लिए जारी लेटेस्ट एंटी-वायरस प्रतिबंधों को लागू करने की अनुमति देगी।

नियमों के तहत कम से कम 6 दिसंबर से 15 जनवरी तक- तथाकथित सुपर ग्रीन पास का उपयोग सार्वजनिक स्थानों जैसे रेस्तरां और बार, सिनेमा, जिम, नाइट क्लब और स्टेडियम तक पहुंचने के लिए किया जाएगा।

यह प्रमाण पत्र इस बात का प्रमाण दिखाता है कि पिछले छह महीनों में व्यक्ति को टीका लगाया गया है या वह कोरोना वायरस से रिकवर हो चुका है।

गैर-टीकाकृत लोगों को अभी भी किसी भी अन्य स्थानों तक पहुंचने और स्थानीय परिवहन का उपयोग करने के लिए सामान्य ग्रीन पास (जिसमें एक नकारात्मक कोविड परीक्षण का प्रमाण शामिल है) दिखाने की आवश्यकता होगी।

इटेलियन कानून के अनुसार, आपातकाल की स्थिति कैबिनेट को लंबी नौकरशाही प्रक्रियाओं से बचने के लिए कानून बनाने और तेजी से कार्य करने की अनुमति देती है, लेकिन केवल आपातकाल से संबंधित क्षेत्रों में।

इसे बढ़ाने का निर्णय राजनीतिक स्पेक्ट्रम और सरकारी गठबंधन से परे व्यापक रूप से स्वीकार किया गया था। इस व्यापक सहमति से प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी की कैबिनेट को मदद मिलेगी, क्योंकि डिक्री को एक विशिष्ट कानून के माध्यम से संसद द्वारा मतदान और अनुमोदित करना होगा।

इटली में आपातकाल की स्थिति को 12 महीनों के लिए घोषित किया जा सकता है और संभवत: अधिकतम 2 वर्ष के लिए इसे और 12 महीनों के लिए बढ़ाया जा सकता है।

महामारी के लिए, आपातकाल को सबसे पहले 31 जनवरी, 2020 को घोषित किया गया था, जब रोम में पहले कोविड-19 मामले दर्ज किए गए थे। छह महीने की अवधि के लिए इसे फिर कई बार बढ़ाया गया।

इसे 2 साल से अधिक समय तक बनाए रखने के लिए, एक विशिष्ट बिल को संसद के दोनों सदनों द्वारा अनुमोदित करना होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.