logo-image

समुद्र के अंदर रहस्यमयी दुनिया, सड़क जैसे अवशेषों की तस्वीर आई सामने

Life In Pacific Ocean: धरती के अलावा भी अन्य ग्रहों में जीवन की संभावनाएं हैं इसके लिए भी लगातार शोध किए जाते हैं. धरती और  स्पेस के बाद समुद्र की गहराइयों में भी जीवन को खोजे जाने के लिए शोध तेजी से हो रहे हैं.

Updated on: 09 May 2022, 02:40 PM

highlights

  • शोधकर्ताओं को पीले रंग से बनी सड़क जैसी आकृतियां दिखीं
  • इस तस्वीर को एक्सप्लोरेशन वेसल नॉटिलस ने लिया है

नई दिल्ली:

Life In Pacific Ocean: धरती पर इंसान का जीवन रहस्यमयी घटनाओं से घिरा है. कभी स्पेस को लेकर बड़े खुलासे किए जाते हैं तो कभी जमीन को खोदने पर इतिहास में घटी घटनाओं के सबूत मिलते हैं. वैज्ञानिकों की नई खोजें एक पल के लिए दिमाग सुन्न कर देती हैं. धरती के अलावा भी अन्य ग्रहों में जीवन की संभावनाएं हैं इसके लिए भी लगातार शोध किए जाते हैं. धरती और 
स्पेस के बाद समुद्र की गहराइयों में भी जीवन को खोजे जाने के लिए शोध तेजी से हो रहे हैं. इसी कड़ी में एक रहस्यमयी तस्वीर दुनिया के सामने आई है. इसे वैज्ञानिकों ने पेश किया है. इस तस्वीर में समुद्र के नीचे खोजकर्ताओं को सड़क जैसी आकृतियां मिली हैं, जिसके बारे में पहले माना जा रहा था कि यह इंसानी जीवन का सबूत हो सकता है.

क्या था सड़कनुमा आकृतियों का सच

दरअसल समुद्र के नीचे जीवन की खोज में प्रशांत महासागर की एक नई तस्वीर सामने आई है जिसमें पीले रंगों से बनी सड़क दिखाई दे रही है. प्रशांत महासागर में हवाई आइलैंड के उत्तर में शोधकर्ताओं को अवशेष मिले हैं. इसे पहले किसी पुरानी सभ्यता से जुड़ा होना माना जा रहा था. हालांकि बाद में ये साफ हो गया कि खोज में मिले अवशेष झील के सूख जाने के कारण बने हैं.

यह भी पढ़ेंः Black hole को लेकर चौंकाने वाले खुलासे, कांप जाएंगे इन आवाजों से

इस तस्वीर को एक्सप्लोरेशन वेसल नॉटिलस (exploration vessel Nautilus) ने लिया है. ओशियन एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट से जुड़े शोधकर्ता समुद्र की सतह को खंगाल कर नए रहस्यों से पर्दा उठाने के प्रयासों में हैं.