logo-image
लोकसभा चुनाव

टोक्यो ओलंपिक से पहले जापान ने की बड़ी तैयारी, दौड़ाई सबसे तेज बुलेट ट्रेन, जानिए क्या है इस ट्रेन की खासियत

जापान रेलवे कॉर्पोरेशन ने इन बुलेट ट्रेन (Bullet Train) की सीरिज़ के लिए 2.2 बिलियन डॉलर खर्च किए हैं, जिनका परीक्षण जून महीने तक चलता रहेगा.

Updated on: 26 May 2019, 08:32 AM

highlights

  • जानिए, जापान के सबसे तेज बुलेट ट्रेन के बारे में
  • जापान रेलवे कॉर्पोरेशन ने इन बुलेट ट्रेन (Bullet Train) की सीरिज़ के लिए कितने पैसे खर्च किए
  • जानिए, किस कंपनी ने बनाया है इस बुलेट ट्रेन को

नई दिल्ली:

जापान की एक बुलेट ट्रेन (Bullet Train) ने 360 किलोमीटर प्रति घंटा दौड़ कर रिकॉर्ड बनाया है. टोक्यो ओलंपिक्स (Tokyo Olympics) से पहले ही जापान ने अब तक की सबसे तेज चलने वाली बुलेट ट्रेन की टेस्टिंग शुरू कर दिया है. N700s मॉडल की बुलेट ट्रेनें 10 सालों से जापान में दौड़ रही है. लेकिन 360 किलोमीटर चलने वाली इस बुलेट ट्रेन में खास बात ये है कि ये ट्रेन कम एनर्जी खाती है और भूंकप की स्थिति से निपटने के लिए इसमें कई एडवांस्ड सेफ्टी फीचर भी हैं.

इस बुलेट ट्रेन को मोयबारा और क्योटो के बीच चलाकर टेस्टिंग किया जा रहा है. सेंट्रल जापान रेलवे कॉर्पोशन के मुताबिक ये शिंकासेन बुलेट ट्रेन (Shinkansen Bullet Train) की ये अभी तक का सबसे तेज़ चलने वाली ट्रेन है.

यह भी पढ़ें: भारत और इजराइल के बाद दक्षिण अफ्रीका से भी आई ये बड़ी खबर

हांलाकि ये ट्रेन सर्विस में आने के बाद 285 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलेगी. जापान रेलवे कॉर्पोरेशन ने इन बुलेट ट्रेन (Bullet Train) की सीरिज़ के लिए 2.2 बिलियन डॉलर खर्च किए हैं, जिनका परीक्षण जून महीने तक चलता रहेगा.

जापान की बुलेट ट्रेन की शुरुआत साल 1964 में हुई थी. उस दौरान भी टोक्यो में ओलंपिक्स (Olympic Games) हुआ था. जापान के बाद जेआर सेंट्रल इस बुलेट ट्रेन को टेक्सास और ताइवान में भी बेचने की सोच रहे हैं.

यह भी पढ़ें: आखिरकार सच हुई पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की भविष्‍यवाणी, जानें क्‍या कहा था

फिलहाल ईस्ट जेआर कंपनी भी अल्फा-एक्स (Alfa-X) की टेस्टिंग कर रही है, जो 360 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलेगी. लेकिन उसके लिए 2030 तक का इंतज़ार करना होगा. ये ट्रेन टोक्यो और होक्काइदो को जोड़ेगे.