logo-image

रेडियो डिश का इस्तेमाल कर एलियंस से संपर्क करेगा चीन

चीन, जो एक स्पेस सुपरपावर के रूप में उभरा है ने दावा किया है कि वो रेडियो डिश का इस्तेमाल करके दुनिया का पहला ऐसा देश बनेगा जो एलियन जीवन के साथ संपर्क करेगा।

Updated on: 18 Nov 2017, 11:51 AM

नई दिल्ली:

स्पेस सुपरपावर के रूप में उभर रहे चीन ने दावा किया है कि वह रेडियो डिश का इस्तेमाल करके दुनिया का पहला ऐसा देश बनेगा जो एलियन जीवन के साथ संपर्क करेगा।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस गोलाकार टेलीस्कोप डिश का एपर्चर 500 मीटर है जो अमेरिकी अरिसीबो ऑब्ज़र्वेटरी प्यूरी प्यूर्टो रिको का दो गुना है। इसका इस्तेमाल करके अंतरिक्ष में गहरे से गहरे संकेतों का पता लगाया जा सकता है।

2016 में अमेरिकी और रूस के बाद चीन एक पावरहाउस के रूप में उभरा है। चीन ने 2016 में 'टियागोन्ग 2' को कम कक्षा में लॉन्च किया था।

रिपोर्टों के अनुसार, चीन ने अंतरिक्ष में और अन्य आकाशगंगाओं से आने वाले दूसरी दुनिया से आने वाले संकेतों का पता लगाने के लिए अरबों पाउंड खर्च करके दुनिया का सबसे बड़ा डिश बनाया है।

यह भी पढ़ें : गिलगिट-बाल्टिस्तान में अवैध टैक्स के विरोध में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन

एक रिसर्चर लियू सिक्सी ने डिश को विज्ञान और फिक्शन की पहुंच से बाहर बताया है।

लियू ने एलियन जीवन के साथ संपर्क को लेकर जोखिमों के बारे में कई पुस्तकें लिखी हैं और चेतावनी दी है कि इससे मानव जाति के विलुप्त होने का भी खतरा है।

कुछ ऐसी ही चेतावनी स्टेफिन हॉकिंग ने भी दी है। उन्होने कहा कि एक सुपरएडवान्सड सिविलाइजेशन से संपर्क करने में बहुत खतरा है। ये बिल्कुल उसी तरह का व्यवहार कर सकते हैं जैसे नेटिव अमेरिकन्स ने कोलंबियन्स के साथ पहली बार संपर्क में आने के बाद किया था।

यह भी पढ़ें : सिद्धारमैया पर मोदी के मंत्री हेगड़े के बिगड़े बोल, कहा- वह वोट के लिए जूता भी चाट सकते हैं