logo-image

CBSE ने जारी किए टोल फ्री नंबर, बोर्ड एग्जाम से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए कभी भी ले सकते हैं जानकारी

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को शुरू होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। इन परेशानियों को दूर करने के लिए सीबीएसई ने बोर्ड के स्टूडेंट के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

Updated on: 03 Mar 2017, 09:58 AM

नई दिल्ली:

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को शुरू होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। बच्चे परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं। इस समय बच्चों के मन कई तरह की दुविधा, तनाव और परेशानी होती हैं। इन परेशानियों को दूर करने के लिए सीबीएसई ने बोर्ड के स्टूडेंट के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। सीबीएसई की परीक्षा 9 मार्च से शुरू हो रही हैं।

क्या है हेल्पलाइन नंबर

सीबीएसई की जनसम्पर्क अधिकारी रमा शर्मा ने बताया कि देश एवं विदेश के छात्र सीबीएसई की ओर से जारी टोल फ्री नंबर 1800118004 नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए देश में कुल 68 प्रशिक्षित परामर्शकों के अलावा देश से बाहर अलग-अलग जगहों पर भी काउंसलर तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़े- CBSE ने डायबिटीज से पीड़ित छात्रों को दी राहत, अब 10वीं-12वीं के एग्जाम में ले सकते हैं स्नैक्स

कबसे ले सकते हैं जानकारी

यह सेवा 9 फरवरी से शुरू हो गई है और 29 अप्रैल तक उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि परामर्शक सिर्फ तनाव को दूर करने में मदद करेंगे बल्कि वे यह भी बताएंगे कि बच्चे अपनी परीक्षा की तैयारी किस तरह से करें। इसके अलावा उन्हें अगर परीक्षा को लेकर कोई डर या घबराहट है तो उन समस्याओं को भी दूर करने में मदद करेगी।

सीबीएसई जारी करेगा मोबाइल ऐप

सीबीएसई इस बार एक मोबाइल एप्लीकेशन जारी करने जा रहा है, जिसके माध्यम से 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी अपने परीक्षा केंद्र आनलाइन देख सकेंगे। इस साल दसवीं बोर्ड की परीक्षा में 16,67,573 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 16354 स्कूलों के छात्रों के लिए 3974 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में भी छात्रों की संख्या में इजाफा हुआ है और इस बार 10,98,420 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। इनके लिए बोर्ड ने देशभर में 3503 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

यह भी पढ़े- CBSE की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा तारीखों में हुआ बदलाव

स्कूलों में करायी जा रही है एक्सट्रा क्लासेज

सीबीएसई की ओर से परीक्षा कार्यक्रम जारी किए जाने के बाद लगभग सभी स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाएं आयोजित कर रहे हैं। बच्चों की दुविधाओं को दूर करने के लिए एक घंटे की अतिरिक्त कक्षा आयोजित की जा रही है।