logo-image

UPSC Mains 2022 Result Declared: ऐसे चेक करें यूपीएससी मेंस 2022 का रिजल्ट, इंटरव्यू के लिए ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

UPSC Mains 2022 Result Declared : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सेवा मुख्य परीक्षा (UPSC CSE Mains) 2022 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. UPSC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पीईएफ में पास अभ्यर्थियों की लिस्ट अपलोड कर दी है.

Updated on: 06 Dec 2022, 07:39 PM

नई दिल्ली:

UPSC Mains 2022 Result Declared : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सेवा मुख्य परीक्षा (UPSC CSE Mains) 2022 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. UPSC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पीईएफ में पास अभ्यर्थियों की लिस्ट अपलोड कर दी है. अब जिन अभ्यर्थियों को अपना रिजल्ट देखना है वो पीईएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं. अब मेंस परीक्षा में पास उम्मीदवार का इंटरव्यू होगा, लेकिन UPSC ने इसके लिए कोई तारीख घोषित नहीं की है. हालांकि, उम्मीद जताई जा रही है कि अगले वर्ष की शुरुआत में UPSC सिविल सेवा का इंटरव्यू (UPSC Civil Services Interview) हो सकता है. 

यह भी पढ़ें : Shraddha Murder Case: नहीं सुलझ रही श्रद्धा मर्डर मिस्ट्री, अब निकला हॉलीवुड कनेक्शन! जानकर उड़ जाएंगे होश

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

उम्मीदवार सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के रिजल्ट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर चेक कर सकते हैं. UPSC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पीडीएफ फॉर्मेट में मुख्य परीक्षा 2022 का परिणाम अपलोड कर दिया. चयनित अभ्यर्थियों के सिर्फ रोल नंबर ही घोषित किए गए हैं. उम्मीदवार UPSC की वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर डालकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. साथ ही मेंस एग्जाम का परिणाम घोषित करने के साथ ही UPSC ने बताया कि लास्ट परिणाम जारी होने के 15 दिनों के भीतर अभ्यर्थियों की मार्कशीट अपलोड कर दी जाएगी. 

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2022 में चयनित उम्मीदवार का अब इंटरव्यू होगा. इसके लिए उन्हें डीएएइ फॉर्म भरना होगा. यूपीएससी की ओर से ये फॉर्म 8 से 14 दिसंबर 2022 तक आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर उपलब्ध करा दिया जाएगा. साथ ही इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इस फार्म को जो चयनित अभ्यर्थी भरेंगे उन्हें ही अगले इंटरव्यू राउंड में शामिल होने का अवसर मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र-कर्नाटक बार्डर विवाद को लेकर शरद पवार का बड़ा अल्टीमेटम, अगर 24 घंटे में हमले...
 
इंटरव्यू के लिए अभ्यर्थी अपने पास रख लें ये डॉक्यूमेंट्स

  • दसवीं और बाहरवीं का अंकपत्र
  • ग्रेजुएशन या समकक्ष एग्जाम के अंकपत्र की मूल प्रति
  • MBBS या अन्य मेडिकल डिग्री के लिए इंटर्नशिप पूरा करने का प्रमाणपत्र.
  • विदेशी यूनिवर्सिटी की डिग्री के लिए भारतीय यूनिवर्सिटी संगठन द्वारा जारी समकक्ष प्रमाणपत्र.
  • SC/ST और OBC कैटेगरी का प्रमाणपत्र और EWS कैटेगरी के अभ्यर्थी के लिए प्रमाणपत्र.
  • PWDB कैटेगरी के लिए डिसेबिलिटी का प्रमाणपत्र.