logo-image

जामिया से मिली कोचिंग और बीए रहा इतिहास, जानें UPSC टॉपर Shruti Sharma की दास्तान

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से सिविल सेवा 2021 परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है.

Updated on: 30 May 2022, 05:44 PM

New Delhi:

अगर किसी चीज़ को सच्चे दिल से चाहो तो कुछ भी नामुमकिन नहीं होता.  ये बात भारत की बेटियों ने सच करके दिखा दी है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से सिविल सेवा 2021 परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है. परीक्षा परिणाम में टॉप-4 में लड़कियां ही शामिल हैं. पहला स्थान - श्रुति शर्मा, दूसरा स्थान- अंकिता अग्रवाल, तीसरा स्थान - गामिनी सिंगला, चौथा स्थान - ऐश्वर्य वर्मा ने प्राप्त किया है. उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- UPSSSC: एएनएम भर्ती के परिणाम घोषित, 17 हजार उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया 

उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली श्रुति शर्मा  ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में पहला स्थान प्राप्क कर परिवार का मान बढ़ाया है. उत्तर प्रदेश के बिजनोर की रहने वाली श्रुति शर्मा ने upsc में टॉप किया है. श्रुति का कहना उन्हें upsc का रिजल्ट पॉजिटिव होने की उम्मीद थी लेकिन टॉप करने की खुशी है. श्रुति का विषय इतिहास रहा है. श्रुति ने सरदार पटेल से पढ़ाई की थी. जेएनयू में भी रही है.

उनका कहना है कि वो अपने अभिवभावको को प्रेरणा मानती है. श्रुति के पिताजी आर्किटेक्ट है, माता शिक्षक रहीं है. इनका यूपी में बर्थ हुआ है. यूपी कैडर का ही पहला प्रेफरेंस है. 

श्रुति का कहना है कि वह महिला सशक्तिकरण और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करना चाहती हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि समाज को लड़कियों को पूरा सपोर्ट देना चाहिए.  जामिया की वीसी ने कहा है जामिया हर साल दो दिन बड़ी न्यूज़ बनाता है. हमें फक्र है हमारे बच्चे ने टॉप किया है. साथ ही 23 बच्चो का और चयन हुआ है. जहां देश में श्रुति शर्मा के नाम का बोलबाला है वहीं श्रुति की माता रचना शर्मा ने कहा है कि खुश हम बहुत है , हमारे हावभाव को आप समंझ रहे है. श्रुति यूपी के लिए काम करेंगे , श्रुति के दादा जी बहुत इच्छा थी कि वो आईएएस बने वो ऊपर से आशीर्वाद दें. 

यह भी पढ़ें- BRO Recruitment 2022: 876 पदों पर भर्तियां, ऐसे करना होगा आवेदन