logo-image

रेलवे सुरक्षा बल में होने वाली है 10000 पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

RPF Recruitment 2023: रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है, क्योंकि रेलवे प्रोटेक्शन फॉर्स जल्द ही कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है. इसके लिए आप अभी से अपने दस्तावेज तैयार कर लीजिए.

Updated on: 14 Oct 2023, 11:33 AM

New Delhi:

RPF Recruitment 2023: अगर पर रेलवे सुरक्षा बल (RPF) में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो तैयारी शुरू कर दीजिए. क्योंकि रेलवे सुरक्षा बल में जल्द ही कॉन्स्टेबल और एसआई के पदों पर भर्ती होने वाली है. जिसके लिए अगले महीने नोटिफिकेशन आने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि इस भर्ती के माध्यम से विभाग 10,000 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. इस भर्ती के माध्मय से विभाग कॉन्स्टेबल और सब इस्पेक्टर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन करेगा. आरपीएम की ओर से अगले महीने किसी भी दिन नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को समय-समय पर चेक करते रहें. जिससे कोई जरूरी जानकारी छूट न जाएं. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन भर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में DIG रेलवे बोर्ड के हवाले से बताया गया है कि आरपीएफ में कॉन्स्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती होगी. एक बार भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा.

शैक्षिक योग्यता

बता दें कि आरपीएफ में कांस्टेबल के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से 10वीं पास होना अनिवार्य है. जबकि सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए ये योग्यता ग्रेजुएशन होगी.  शैक्षिक योग्यता के बारे में अधिक जानकारी नोटिफिकेशन आने के बाद ही पता चलेगी.

ये भी पढ़ें: UPPSC: आरओ/एआरओ के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

आवेदन शुल्क

इन पदों के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, महिलाओं और एक्स सर्विसमैन के लिए 250 रुपये आवेदन शुल्क रखा जाएगा. फीस के संबंध में पूरी जानकारी नोटिफिकेशन में मिलेगी.

आयु सीमा

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती 2023 के पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष हो सकती है. इसके अलावा ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh Sarkari Naukri 2023: उच्च शिक्षा विभाग में निकली बंपर वैकेंसी, जानें आवेदन की आखिरी तारीख

कैसे कर पाएंगे आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. जहां भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें और लॉगइन आईडी पासवर्ड तैयार कर लें. इस लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से फॉर्म को ओपन करें और उसे पूरी तरह से भर लें. मांगे गए सभी दस्तावेज अपलोड करें और फॉर्म की फीस जमा कर सबमिट कर दें. अंत में फॉर्म की एक प्रिंटआउट भी निकाल लें.