logo-image

रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

Railway Recruitment 2024: रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग 1646 पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती कर रहा है.

Updated on: 12 Jan 2024, 02:43 PM

नई दिल्ली:

Railway Recruitment 2024: अगर आप रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) उत्तर-पश्चिम, जयपुर ने अप्रेंटिस (Apprentice) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 जनवरी 2024 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी 2024 रखी गई है. उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस भर्ती के माध्यम से विभाग अप्रेंटिस के कुल 1646 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से संबंधित अन्य जानकारी नीचे दी गई है.

ये भी पढ़ें: Sarkari Naukri : कांस्टेबल और एसआई के पदों पर जबरदस्त भर्तियां, 10वीं पास के लिए बड़ा मौका 

शैक्षणिक योग्यता

रेलवे में अप्रेंटिस के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी बोर्ड, संस्थान, विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में दसवीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई का डिप्लोमा किया हो.

आयु सीमा

रेलवे अप्रेंटिस के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकम आयु 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएय वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि सभी वर्ग की महिला उम्मीदवार के अलावा एससी,  एसटी और दिव्यांगजनों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की आधिकारिक वेबसाइट https://rrcactapp.in/ पर जाएं. उसके बाद न्यू रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें. यहां नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को पूरी तरह से भर लें. उसके बाद फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: यहां निकली विधानसभा सचिवालय में भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका