logo-image

यहां निकली विधानसभा सचिवालय में भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

Bihar Legislative Council Recruitment 2024: बिहार विधान परिषद में रिपोर्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. जिन युवाओं ने स्नातक कर रखा है वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 09 Jan 2024, 02:09 PM

नई दिल्ली:

Bihar Legislative Council Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है. क्योंकि, बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) में रिपोर्टर (Reporter) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 जनवरी 2024 से शुरु होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को रद्द कर दिया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया 30 जनवरी 2024 तक चलेगी. इस भर्ती के माध्यम से विभाग रिपोर्टर के कुल 11 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. भर्ती से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं. आवेदन करने से पहले विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को ठीक से पढ़ लें.

ये भी पढ़ें: नौसेना में इन पदों पर निकली भर्ती, जानिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

शैक्षणिक योग्यता

बिहार विधान परिषद सचिवालय में रिपोर्टर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार को 150 शब्द प्रति मिनट हिंदी स्टेनोग्राफी और 35 शब्द प्रति मिनट हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग आनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पार कम्प्यूटर का ओ लेवर सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 37 वर्ष है. जबकि महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट देना का भी प्रावधान है.

ये भी पढ़ें: Sarkari Naukri : कांस्टेबल और एसआई के पदों पर जबरदस्त भर्तियां, 10वीं पास के लिए बड़ा मौका 

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1200 रुपये, जबकि एससी, एसटी और दिव्यांगजनों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले बिहार विधान परिषद की आधिकारिक वेबसाइट https://biharvidhanparishad.gov.in/ पर जाएं. जहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें और फॉर्म को पूरा भर लें. उसके बाद फॉर्म की फीस जमा करें और सबमिट कर दें. आखिर फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें. जो भविष्य में भर्ती के वक्त काम आएगा.

ये भी पढ़ें: यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता