logo-image

रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर निकली बंपर भर्ती

Railway Recruitment Board 2024: रेलवे में नौकरी करने का आपके पास शानदार मौका है. क्योंकि आरआरबी ने असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 30 Jan 2024, 01:33 PM

नई दिल्ली:

Railway Recruitment Board 2024: अगर आपने दसवीं के साथ आईटीआई डिप्लोमा किया है और रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है. क्योंकि रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने सहायक लोको पायलट (ALP) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के माध्यम से आरआरबी असिस्टेंट लोको पायलट के कुल 5696 पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती कर रही है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी 2024 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 रखी गई है. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: NDA Recruitment 2024: दसवीं-12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

रेलवे में सहायक लोको पायलट के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड, संस्थान, विश्वविद्यालय से दसवीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार का किसी भी ट्रेड में आईडीटाई डिप्लोमा होना अनिवार्य है. या उम्मीदवार ने बीई या बीटेक की डिग्री हासिल की हो.

आयु सीमा

रेलवे सहायक लोको पायलट के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: राजस्थान हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों और एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के के लिए सबसे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.recruitmentrrb.in/#/auth/home?flag=true पर जाएं.  उसके बाद रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें. मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें. रजिस्ट्रेशन के बाद फॉर्म को पूरा करें और उसके बाद फीस जमा कर फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता