logo-image

राजस्थान हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

Rajasthan High Court Recruitment 2024: राजस्थान हाई कोर्ट ने जूनियर पर्सनल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

Updated on: 20 Jan 2024, 11:08 PM

नई दिल्ली:

Rajasthan High Court Recruitment 2024: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि राजस्थान हाई कोर्ट ने जूनियर पर्सनल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 फरवरी 2024 से शुरू होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. उम्मीदवार अपना आवेदन 10 मार्च 2024 तक पूरा कर सबमिट कर सकते हैं. इस भर्ती के माध्मय से राजस्थान हाई कोर्ट कुल 30 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान हाई कोर्ट में जूनियर पर्सनल असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के तहत अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन शुल्क

सामान्य और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 750 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 600 और एससी, एसटी, दिव्यांगजनों को 450 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले राजस्थान हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://hcraj.nic.in/hcraj/ पर जाएं. उसके बाद रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को पूरा भरें और फीस जमा कर दें. इसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: RRB ALP Notification 2024: रेलवे ने निकाली बंपर भर्तियां, असिस्टेंट लोको पायलट के पांच हजार से ज्यादा पद